Share this:

राष्ट्रीय

  1. विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन, देश के सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शनों में से एक है, जिसे इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने गोल्ड रेटिंग दी है।
  2. सीबीएसई आगामी शैक्षिक सत्र के लिए स्कूली पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), प्रारंभिक बचपन देखभाल शिक्षा (ईसीसीई), और योग को कौशल विषयों के रूप में पेश करने के लिए तैयार है।
  3. पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम मोदी ने घोषणा की कि भारत ने एक कुलीन अंतरिक्ष शक्ति के रूप में अपना नाम दर्ज किया है।
  4. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कृषि में दूरस्थ डिग्री कार्यक्रमों को लागू करने पर रोक लगा दी है।

अंतरराष्ट्रीय

  1. इटली ने चीन के साथ एक गैर-बाध्यकारी प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किया है जो एशिया से यूरोप तक फैलने वाले परिवहन और व्यापार लिंक के बीजिंग के नए सिल्क रोड में भाग लेने के लिए है।
  2. श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने एक प्रस्ताव सौंप कर थेरवाद त्रिपिटक को यूनेस्को की विश्व धरोहर घोषित करने की मांग की।
  3. ओस्लो, नॉर्वे की राजधानी, इलेक्ट्रिक टैक्सियों के अपने बेड़े के लिए वायरलेस, इंडक्शन-आधारित चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाला दुनिया का पहला शहर बन जाएगा, जिसका उद्देश्य वर्ष 2023 तक शून्य उत्सर्जन टैक्सी टैक्सी प्रणाली है।
  4. दुनिया के सबसे बड़े ई-कचरे के पुनर्चक्रण संयंत्र को दुबई के औद्योगिक पार्क, दुबई में ’Enviroerve’ कंपनी द्वारा खोला गया है, जिसकी कुल लागत 5 मिलियन अमरीकी डालर है।
  5. पाकिस्तान सरकार ने एक गलियारा स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जो भारत के हिंदू तीर्थयात्रियों को शारदा पीठ की यात्रा करने की अनुमति देगा।
  6. यूरोपीय संसद ने समाचार प्रकाशकों और मीडिया व्यवसाय द्वारा विवादित कॉपीराइट सुधारों को अपनाया।
  7. इजरायल के शोधकर्ताओं ने ”मल्हम’’ नाम की दुनिया की सबसे लंबी नमक गुफा की खोज की है।
  8. शंघाई 5 जी कवरेज और ब्रॉडबैंड गीगाबिट नेटवर्क का उपयोग करके दुनिया का पहला जिला बन गया है।

अर्थव्यवस्था और व्यापार

  1. भारतीय रिज़र्व बैंक ने SWIFT परिचालनों के संबंध में नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।
  2. आईटीसी ने अपने जॉन प्लेयर्स परिधान ब्रांड और संबंधित ट्रेडमार्क और बौद्धिक संपदा को रिलायंस रिटेल को बेच दिया है।
  3. सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों का हस्तांतरण केवल डीमैट फॉर्म में 1 अप्रैल 2019 से किया जा सकता है, जैसा कि सेबी द्वारा 27 मार्च 2019 को कहा गया है।
  4. अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन ने घोषणा की है कि उसने पूर्व और पश्चिम तटों के साथ नौ बंदरगाहों पर 200 मिलियन मीट्रिक टन (MMT) से अधिक की कार्गो आवाजाही दर्ज की है, जो मील का पत्थर हासिल करने वाला पहला भारतीय बंदरगाह ऑपरेटर बन गया है।
  5. राज्य के स्वामित्व वाली पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) ने सरकार को 14,500 करोड़ रुपये हस्तांतरित कर REC Ltd में बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

खेल

  1. चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेश रैना इंडियन प्रीमियर लीग में 5,000 रन तक पहुंचने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं।
  2. मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने ताइपे में 12 वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता।
  3. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के कार्यकारी बोर्ड ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए ब्रेकडांसिंग, स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइंबिंग और सर्फिंग को जोड़ने की सिफारिश की।
  4. 2010 में ईरान को एशियाई खेलों में कांस्य पदक दिलाने वाले वेसलिन मैटिक को भारतीय पुरुष बास्केटबॉल टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया।

 पुरस्कार

  1. पीटर तबीची ने ग्लोबल टीचर प्राइज 2019 जीता।
  2. भारतीय तेल कंपनियों, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एक संघ को अबू धाबी ऑनशोर ब्लॉक 1 के अन्वेषण अधिकारों से सम्मानित किया गया है।
  3. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भारत और क्रोएशिया के बीच समग्र संबंधों के विकास और आपसी सहयोग के विकास में उनके असाधारण योगदान के लिए क्रोएशिया कोलिंडा ग्रैबर-किटरोविक के राष्ट्रपति द्वारा सैश और ग्रैंड स्टार के साथ राजा टॉमिस्लाव के ग्रैंड ऑर्डर से सम्मानित किया गया है दोनों देशों के लोगों के बीच मित्रता और साझेदारी को बढ़ावा देना।
  4. नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को प्रतिष्ठित बोडले मेडल से सम्मानित किया गया।
  5. स्विस स्थित एनआरआई वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र जोशी को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया गया है।
  6. नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) को एसोसिएशन ऑफ चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (ASSOCHAM) द्वारा देश में सर्वश्रेष्ठ खेल महासंघ ‘का पुरस्कार प्रदान किया गया।
  7. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में तीन ट्रेलब्लेज़र को एसोसिएशन फॉर कम्प्यूटिंग मशीनरी (एसीएम) द्वारा 2018 ट्यूरिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

नियुक्ति

  1. जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल और पत्नी अनीता गोयल ने कैश-स्ट्रैप वाली एयरलाइन के बोर्ड से इस्तीफा दिया ।
  2. भारत निर्वाचन आयोग ने के.के शर्मा को पश्चिम बंगाल और झारखंड राज्यों के लिए विशेष केंद्रीय पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया।
  3. गोवा में, दीपक पुष्कर को राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने डोना पाउला के राजभवन में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई।
  4. वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली, एवीएसएम एनएम ने 27 मार्च 2019 को महानिदेशक नौसेना संचालन के रूप में पदभार ग्रहण किया।
  5. गोवा के पर्यटन और खेल मंत्री, मनोहर अजगांवकर को राज्य के उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।
  6. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने केनिची आयुकावा को तीन साल के लिए प्रबंध निदेशक (एमडी) और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया है।

विज्ञान और तकनीक

  1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) पहली अप्रैल को प्राथमिक पेलोड EMISAT सहित 29 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा।
  2. अप्रैल में लॉन्च होने वाला भारत का चंद्र अभियान चंद्रयान 2, नासा के लेजर उपकरणों को ले जाएगा, जो वैज्ञानिकों को चंद्रमा की दूरी का सटीक माप करने की अनुमति देता है।

रक्षा

  1. भारतीय वायु सेना (IAF) ने 25 मार्च को चंडीगढ़ के वायु सेना स्टेशन 12 विंग में चार भारी-भरकम चिनूक हेलीकॉप्टरों को शामिल किया।
  2. एडमिरल सुनील लांबा ने 25 मार्च 2019 को INS शिवाजी, लोनावला में एक परमाणु, जैविक, रासायनिक प्रशिक्षण सुविधा – ABHEDYA की स्थापना की।
  3. माउंट मकालू (8485 मी) में पहले भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान में पांच अधिकारी, दो जेसीओ और ग्यारह OR को महानिदेशक सैन्य प्रशिक्षण द्वारा रवाना किया गया ।
  4. भारतीय नौसेना की आईएनएस कदमत मलेशियाई द्वीपसमूह के सीमा रेखा लैंगकॉवी तक पहुंच गई।
  5. स्कॉट वाकर, 20 वीं शताब्दी के सबसे नवीन और स्थायी गीतकारों में से एक, 76 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई है।

श्रद्धांजलियां

  1. काला परिपूर्ण से सम्मानित विनजमुरी अनसूया देवी (99 वर्ष) का अमेरिका के ह्यूस्टन में बीमारी के कारण निधन हो गया।
  2. मशहूर मलयालम लेखिका और कवियित्री अशिता का कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद त्रिशूर में 63 साल की उम्र में निधन हो गया।
  3. वयोवृद्ध पत्रकार और शिक्षाविद प्रफुल्ल राजगुरु का 82 वर्ष की आयु में निधन।
  4. अग्रणी सोवियत युग के कॉस्मोनॉट वालेरी बाइकोवस्की (84 वर्ष) का निधन।

राज्य

  1. 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित हिमाचल प्रदेश का गांव ताशींग अब दुनिया का सबसे ज्यादा उचाई वाला मतदान केंद्र बन गया है।

अन्य

  1. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) द्वारा जारी 2018 के लिए प्रारंभिक विश्व हवाई अड्डा यातायात रैंकिंग के अनुसार, नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) ने सबसे व्यस्त हवाई अड्डे की तुलना में 12 वें स्थान पर पहुंचने के लिए 4 रैंकों से बढ़त पाई है जबकि 2017 में 16 वाँ स्थान था।
  2. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2018 में 2,299 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन किया, जो 2017 के 4.8% की वृद्धि है।
  3. भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने नवीन चावला (भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त) ने नई दिल्ली में ‘हर वोट मायने रखता है’ नाम से नई किताब लॉन्च की है।
  4. श्री एन.के. सिंह (भारत के अध्यक्ष -15 वें वित्त आयोग) ने “भारतीय राजकोषीय संघवाद” पुस्तक लॉन्च की है।
  5. रीमा दास अपने आधिकारिक राजदूत के रूप में टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के शेयर हर जर्नी में शामिल हुईं।

समझौते

  1. भारत-अफ्रीकी स्वास्थ्य विज्ञान सहयोगात्मक मंच की स्थापना के लिए भारत और अफ्रीकी संघ के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  2. भारत निर्वाचन आयोग (ECI) और भारतीय रेलवे ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के लिए सहयोग किया है।
  3. गेल इंडिया लिमिटेड ने सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास में सहयोग के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
Share this: