21 फ़रवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स

Share this news :

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 'ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड' शुरू किया गया

  • मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने स्कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड की तर्ज पर ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड लॉन्च किया।
  • सरकार ने 2022 तक शिक्षण के लिए देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में 9 लाख कक्षाओं (9, 10 वीं और 11 वीं कक्षा के 7 लाख कक्षाओं और कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के 2 लाख कक्षाओं) को डिजिटल सुविधाओं से लैस करने का लक्ष्य रखा है।

ISA में शामिल होने वाला अर्जेंटीना 72 वां देश बना

  • 18 फरवरी 2019 को अर्जेंटीना अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72 वां देश बन गया।
  • इस समझौते पर आधिकारिक तौर पर अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री की तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे।
  • अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) हरियाणा के गुरुग्राम में मुख्यालय के साथ 121 सौर संसाधन संपन्न देशों का एक समूह है।

EPFO ने EPF पर ब्याज दरों में 0.1% की बढ़ोतरी की

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2018-19 के वित्तीय वर्ष के लिए कर्मचारियों के भविष्य निधि पर ब्याज दर को 8.55% से 8.65% कर दिया है।
  • यह घोषणा श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने की।
  • प्रस्ताव अब मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास जाएगा, गंगवार ने सीबीटी की बैठक के बाद कहा।
  • श्रम मंत्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) EPFO ​​का शीर्ष निर्णय लेने वाला निकाय है जो वित्तीय वर्ष के लिए PF जमा पर ब्याज दर को अंतिम रूप देता है।

खेल मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने ISSF निशानेबाजी विश्‍व कप का उद्घाटन किया

  • केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने नई दिल्ली में अंतर्राष्‍ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) विश्‍व कप का उद्घाटन किया।
  • ISSF विश्‍व कप भारतीय निशानेबाजी के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्‍थान सुनिश्‍चित करने के लिए 16 कोटे हैं।
  • भारत गैर-प्रतिस्पर्धा वाली न्यूनतम आर्हता स्कोर श्रेणी में 11 निशानेबाजों के साथ 23 सदस्यीय टीम तैयार कर रहा है।

वरिष्‍ठ IPS अधिकारी अनुज शर्मा को कोलकाता पुलिस आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया

  • पश्‍चिम बंगाल सरकार ने राजीव कुमार के स्‍थान पर पश्‍चिम बंगाल पुलिस के अतिरिक्‍त महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) अनुज शर्मा (IPS अधिकारी-1991-बैच) को नया कोलकाता पुलिस आयुक्‍त नियुक्‍त किया है।
  • इससे पहले, राजीव कुमार को आपराधिक जांच विभाग (CID) के ADG और IGP पद पर स्थानांतरित किया गया था।

उच्चतम न्यायलय ने पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी. के. जैन को बीसीसीआई लोकपाल के रूप में नियुक्त किया

  • सर्वोच्च न्यायालय ने न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी.के. जैन को नए बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के तहत पहले लोकपाल के रूप में एक फैसले में अदालत द्वारा अनुमोदित किया

PayU इंडिया ने अनिर्बान मुखर्जी को CEO नियुक्त किया

  • PayU इंडिया ने अनिर्बान मुखर्जी को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया।
  • वह PayU इंडिया के सभी संचालन और व्यावसायिक सलाह के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • अब वह PayU ग्लोबल के सीईओ लॉउंट ले मोल को रिपोर्ट करेंगे।
  • वह रिलायंस पेमेंट्स सॉल्यूशंस लिमिटेड के को-सीईओ थे।
  • PayU एक ऑनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता है।

अंतर्राष्‍ट्रीय मातृभाषा दिवस आज मनाया जा रहा है

  • भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए प्रत्‍येक वर्ष 21 फरवरी (फरवरी, 2000 से) को अंतर्राष्‍ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है।
  • इस वर्ष के मातृभाषा दिवस का विषय ‘​​विकास, शांति और समन्‍वय के कारक के रूप में स्वदेशी भाषाएं’ (Indigenous Languages as a factor in development, peace and reconciliation) है।

प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्माता राज कुमार बड़जात्या का निधन

  • प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्माता और फिल्म निर्माता सोराज बड़जात्या के पिता, राज कुमार बड़जात्या का मुंबई में निधन।
  • उन्हें लोकप्रिय और प्यार से राज बाबू के रूप में जाना जाता था और उन्होंने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम किया, जिनमें ‘हम साथ-साथ हैं’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘विवाह’, ‘प्रेम रतन धन पायो’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ जैसी फिल्में शामिल हैं।
  • इन सभी फिल्मों का निर्देशन उनके पुत्र सोराज ने किया था।

ओडिशा में ‘कालिया छात्रवृत्ति' शुरू की गयी

  • ”KALIA” योजना के तहत किसानों के बच्चों लाभान्वित करने के लिए ‘कालिया छात्रवृत्ति’, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा भुवनेश्वर, ओडिशा में छात्रवृत्ति शुरू की गई।
  • इसका उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के विभिन्न स्तरों में शामिल सभी खर्चों को वहन करने का प्रावधान बनाकर किसानों के बच्चों को तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।
  • छात्रवृत्ति सीधे उन छात्रों के बैंक खातों में DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से भेजी जाएगी जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

श्री दिनेश शाहरा द्वारा लिखित ‘Simplicity & Wisdom’ पुस्‍तक का विमोचन किया गया

 

  • पश्‍चिम बंगाल के राज्यपाल ‘केशरी नाथ त्रिपाठी’ और स्वामी चिदानंद सरस्वती (परमार्थ आश्रम के प्रमुख) ने उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में जारी कुंभ मेले के परमार्थ आश्रम में संयुक्‍त रूप से ‘Simplicity & Wisdom’ पुस्‍तक का विमोचन किया।
  • यह पुस्‍तक प्रसिद्ध उद्योगपति और समाज-सेवी श्री दिनेश शाहरा (रूचि ग्रुप के अध्यक्ष) द्वारा लिखी गई है।
  • पुस्तक का उद्देश्‍य पुण्य ज्ञान की ओर मार्गदर्शन करना और एक मूल एवं सुखी जीवन की ओर ले जाना है।

वानिकी विज्ञान पर पर्यावरण मंत्रालय और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के बीच समझौता ज्ञापन

  • नई दिल्ली में अगले 10 वर्षों के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF & CC) और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (UBC), कनाडा के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  • दोनों संस्थान अपने संबंधित संगठनों के माध्यम से वानिकी विज्ञान के क्षेत्र में भविष्य में सहयोग के लिए अवसर प्राप्त करेंगे।
  • समझौता ज्ञापन छात्रों, शोधकर्ताओं और संकाय के आदान-प्रदान में सहायक होगा, अनुसंधान परियोजनाओं, आजीविका के अवसरों को विकसित करने और वन-आधारित समुदायों की आय में वृद्धि होगी और संबंधित संगठनों द्वारा विभिन्न हितधारकों को प्रौद्योगिकी की पहुंच के साथ वन-आधारित संसाधनों के उपयोग को उद्योगों के अनुकूल बनाने में सहायक होगा।

Try out the quiz ?

1. बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड किस मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है?

Correct! Wrong!

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने स्कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड की तर्ज पर ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड लॉन्च किया।

2. अर्जेंटीना अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72 वां देश बन गया। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का मुख्यालय कहाँ है?

Correct! Wrong!

अर्जेंटीना अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72 वां देश बन गया। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) हरियाणा के गुरुग्राम में मुख्यालय के साथ 121 सौर संसाधन संपन्न देशों का एक समूह है।

3. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2018-19 के वित्तीय वर्ष के लिए कर्मचारियों के भविष्य निधि पर ब्याज के दर में वृद्धि की घोषणा की है। अब नई ब्याज दर क्या है?

Correct! Wrong!

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2018-19 के वित्तीय वर्ष के लिए कर्मचारियों के भविष्य निधि पर ब्याज दर को 8.55% से 8.65% कर दिया है।

4. केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने किस शहर में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) के विश्व कप का उद्घाटन किया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) विश्व कप का उद्घाटन किया।

5. कोलकाता पुलिस आयुक्त किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

पश्चिम बंगाल सरकार ने राजीव कुमार के स्थान पर पश्चिम बंगाल पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) अनुज शर्मा (IPS अधिकारी-1991-बैच) को नया कोलकाता पुलिस आयुक्त नियुक्त किया है।

6. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का पहला लोकपाल किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

उच्चतम न्यायलय ने पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी. के. जैन को बीसीसीआई लोकपाल के रूप में नियुक्त किया

7. PayU India के सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

PayU इंडिया ने अनिर्बान मुखर्जी को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया।

8. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस हर साल फरवरी महीने की किस तारीख को मनाया जा रहा है?

Correct! Wrong!

भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष 21 फरवरी (फरवरी, 2000 से) को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है।

9. राज कुमार बड़जात्या का मुंबई में निधन हो गया है। वह किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?

Correct! Wrong!

प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्माता और फिल्म निर्माता सोराज बड़जात्या के पिता, राज कुमार बड़जात्या का मुंबई में निधन।

10. किसानों के बच्चों लाभान्वित करने के लिए 'कालिया छात्रवृत्ति' किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है?

Correct! Wrong!

''KALIA'' योजना के तहत किसानों के बच्चों लाभान्वित करने के लिए ‘कालिया छात्रवृत्ति', ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा भुवनेश्वर, ओडिशा में छात्रवृत्ति शुरू की गई।

11. ‘Simplicity & Wisdom’ पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई है?

Correct! Wrong!

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ‘केशरी नाथ त्रिपाठी’ और स्वामी चिदानंद सरस्वती (परमार्थ आश्रम के प्रमुख) ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जारी कुंभ मेले के परमार्थ आश्रम में संयुक्त रूप से ‘Simplicity & Wisdom’ पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक प्रसिद्ध उद्योगपति और समाज-सेवी श्री दिनेश शाहरा (रूचि ग्रुप के अध्यक्ष) द्वारा लिखी गई है।

12. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF & CC) और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (UBC), कनाडा के बीच किस क्षेत्र में परस्पर सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ है?

Correct! Wrong!

नई दिल्ली में अगले 10 वर्षों के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF & CC) और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (UBC), कनाडा के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों संस्थान अपने संबंधित संगठनों के माध्यम से वानिकी विज्ञान के क्षेत्र में भविष्य में सहयोग के लिए अवसर प्राप्त करेंगे।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published.