31 अगस्त 2019 कर्रेंट अफेयर्स

Share this news :

एडीबी के अध्यक्ष श्री टेकहिको नाकाओ ने नई फ्लैगशिप पहल के समर्थन में भारत को $ 12 बिलियन से अधिक की प्रतिबद्धता की

  • एशियाई विकास बैंक (ADB) ने सरकार की नई प्रमुख पहलों के लिए $ 12 बिलियन की प्रतिबद्धता की, जैसे कि अगले तीन वर्षों में सभी के लिए पाइप्ड वॉटर और सड़क सुरक्षा।
  • प्रधान मंत्री और नाकाओ ने चर्चा की कि नई प्रौद्योगिकियों और नवाचार, नवीकरणीय ऊर्जा, सौर-पंप सिंचाई, इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी, फिनटेक, टिकाऊ पर्यटन और प्लास्टिक के पुनर्चक्रण जैसे क्षेत्रों में साझेदारी को कैसे आगे बढ़ाया जाए।

ध्यान दें:

एडीबी के बारे में

मुख्यालय: मंडलायुंग, फिलीपींस

स्थापित: 19  दिसंबर 1966

पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने पीएमओ में ओएसडी की नियुक्ति की

  • पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा को प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में विशेष कर्तव्य (ओएसडी) पर अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 बैच के आईएएस अधिकारी, सिन्हा, कैबिनेट सचिव के रूप में सुपरनैचुरेटेड थे और राजीव गौबा के बाद उन्हें कामयाबी मिली।

 

‘गजनवी’ की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण पाकिस्तान द्वारा किया गया

  • 28 अगस्त, 2019 को पाकिस्तान की सेना ने अपने अपने रात्रि प्रशिक्षण प्रक्षेपण के दौरान 290 किमी रेंज के सतह (एसएसएम) के नाम “गजनवी” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  • मिसाइल को बलूचिस्तान के सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज से लॉन्च किया गया और इसे राष्ट्रीय विकास परिसर (NDC) द्वारा विकसित किया गया है, जो फतेहजंग, पंजाब (पाकिस्तान) में मुख्यालय वाली पाकिस्तानी सेना के लिए एक मिसाइल डेवलपर है।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रुपया का सहकारी लाइसेंस 30 नवंबर, 2019 तक बढ़ाया गया

  • देश के शीर्ष बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने रुपया सहकारी बैंक लिमिटेड के बैंकिंग लाइसेंस को 30 नवंबर, 2019 तक बढ़ाया।
  • बैंक ने RBI की कठिनाई योजना के तहत 85,462 जरूरतमंद जमाकर्ताओं को 338.20 करोड़ का भुगतान किया है और इसके पास 1,291.00 करोड़ रुपये जमा हैं।

सरकार दस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को चार में विलय करेगी

  • एफएम ने विलय की घोषणा की- पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स एंड यूनाइटेड बैंक एक साथ (दूसरा सबसे बड़ा); केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक (4 वां सबसे बड़ा); यूनियन बैंक को आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक (5 वां सबसे बड़ा) के साथ विलय कर दिया जाएगा।
  • 2017 में 27 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के स्थान पर, अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के नवीनतम दौर के बाद 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक होंगे।

आरबीआई PPI के लिए समय सीमा बढ़ाया

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने न्यूनतम विस्तार प्रीपेड भुगतान साधनों के रूपांतरण के लिए समयावधि को केवाईसी-अनुपालन पीपीआई में 18 महीने से बढ़ाकर 24 महीने कर दिया।
  • पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने इस कदम का स्वागत किया।

केरल के आलराउंडर जलज सक्सेना भारतीय प्रथम श्रेणी क्रिकेट इतिहास में दुर्लभ रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने

  • जलज सक्सेना (32), एक भारतीय क्रिकेटर जो केरल के लिए एक ऑल-राउंडर के रूप में खेलते हैं, उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है।
  • सक्सेना ने इंडिया ब्लू के लिए 3 विकेट लिए जिसके साथ उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए। इसके साथ, वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर बने, साथ ही 300 विकेट भी लिए और अभी भी टीम इंडिया के लिए नहीं खेले हैं।

सीबीडीटी के अध्यक्ष P C Mody का कार्यकाल सरकार द्वारा बढ़ाया गया

  • प्रधानमंत्री (पीएम) की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 1 साल की अतिरिक्त अवधि के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी के विस्तार / पुन: नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है।
  • आदेश के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने एक वर्ष की अवधि के लिए मोदी की “पुनः नियुक्ति” को मंजूरी दी है।

ध्यान दें:

सीबीडीटी के बारे में

गठन: 1944

के तहत कार्य: केंद्रीय राजस्व अधिनियम, 1963

इंडिगो ने आदित्य पांडे को अपना नया सीएफओ नियुक्त किया

  • इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड ने जीई-हेल्थकेयर के अधिकारी आदित्य पांडे को अपना मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया है। वह रोहित फिलिप की जगह लेंगे ।
  • वह एक योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और उनके पास 27 साल से अधिक का वित्त नेतृत्व का अनुभव है।

ध्यान दें:

इंडिगो के बारे में

मुख्यालय: गुरुग्राम

संस्थापक: राहुल भाटिया, राकेश गंगवाल

30 अगस्त 2019 को लागू विवादों के पीड़ितों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया

  • यूनाइटेड नेशन (UN) संयुक्त रूप से एमनेस्टी इंटरनेशनल के साथ हर साल 30 अगस्त को लागू होने वाले पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का निरीक्षण किया ।
  • दिन का उद्देश्य दुनिया भर में लागू गायब होने की संख्या के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

पूर्व-दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल बॉस निकोलस लेओज का निधन पराग्वे के असुनसियन में हुआ

  • 28 अगस्त, 2019 को, पूर्व दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल प्रमुख निकोलस लेओज, 90 वर्ष की आयु, दिल की विफलता के बाद असंगियन, पैराग्वे में निधन हो गया।
  • उन्हें फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) भ्रष्टाचार घोटाले की संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) न्याय विभाग द्वारा जांच में एक महत्वपूर्ण संदिग्ध था।

सरकार ने महाराष्ट्र के नागपुर में गोरेवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर स्थापित करने के लिए मंजूरी दी

  • केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने महाराष्ट्र के नागपुर जिले में नए गोरवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर का उद्घाटन करने की मंजूरी की घोषणा की।
  • फॉरेस्ट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ़ महाराष्ट्र लिमिटेड (FDCML) के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर जिले के 1914 हेक्टेयर वन भूमि पर गोरदेवाड़ा गाँव में अंतर्राष्ट्रीय मानक चिड़ियाघर और बचाव केंद्र स्थापित करने के लिए, FDCML के माध्यम से अपना सरकारी संकल्प पहले ही जारी कर दिया है।

दिल्ली कैबिनेट ने 29 अक्टूबर 2019 से बसों में महिलाओं को मुफ्त सवारी की मंजूरी दी

  • 29 अगस्त, 2019 को, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बसों और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए 29,2019 से मुफ्त यात्रा को मंजूरी दी है।
  • मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल द्वारा घोषित योजना 29 अक्टूबर से प्रभावी होगी।

असम में NRC की अंतिम सूची से 19 लाख लोग बाहर

  • 30 करोड़ आवेदकों में से, 19 लाख से अधिक लोगों को असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की अंतिम सूची से बाहर रखा गया।
  • बाहर किए गए लोग विदेशी ट्रिब्यूनल में अपील कर सकते हैं कि 120 दिनों के भीतर बहिष्कार को चुनौती दी जाए।

Try out the quiz ?

1. प्रधान मंत्री कार्यालय में विशेष ड्यूटी अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा को प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में विशेष कर्तव्य (ओएसडी) पर अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

2. पाकिस्तान द्वारा सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'गजनवी' का परीक्षण किया गया। इस मिसाइल की मारक क्षमता कितनी किलोमीटर की है?

Correct! Wrong!

पाकिस्तान की सेना ने अपने अपने रात्रि प्रशिक्षण प्रक्षेपण के दौरान 290 किमी रेंज के सतह (एसएसएम) के नाम "गजनवी" का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

3. भारत में कार्यरत बैंको को कौन संचालित करती है?

Correct! Wrong!

देश के शीर्ष बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने रुपया सहकारी बैंक लिमिटेड के बैंकिंग लाइसेंस को 30 नवंबर, 2019 तक बढ़ाया।

4. ऑलराउंडर जलज सक्सेना प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6000 रन और 300 विकेट लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। वह किस राज्य से है?

Correct! Wrong!

जलज सक्सेना (32), एक भारतीय क्रिकेटर जो केरल के लिए एक ऑल-राउंडर के रूप में खेलते हैं, उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। सक्सेना ने इंडिया ब्लू के लिए 3 विकेट लिए जिसके साथ उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए। इसके साथ, वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर बने, साथ ही 300 विकेट भी लिए और अभी भी टीम इंडिया के लिए नहीं खेले हैं।

5. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष कौन हैं?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री (पीएम) की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 1 साल की अतिरिक्त अवधि के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी के विस्तार / पुन: नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है।

6. फुटबॉलर बॉस निकोलस लेओज का निधन हो गया है। वह किस देश का नागरिक था?

Correct! Wrong!

दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल प्रमुख निकोलस लेओज, 90 वर्ष की आयु, दिल की विफलता के बाद असंगियन, पैराग्वे में निधन हो गया।

7. सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के दस बैंकों को चार बैंकों में विलय कर दिया है। इस विलय के बाद भारत में कितने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक होंगे?

Correct! Wrong!

एफएम ने विलय की घोषणा की- पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स एंड यूनाइटेड बैंक एक साथ (दूसरा सबसे बड़ा); केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक (4 वां सबसे बड़ा); यूनियन बैंक को आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक (5 वां सबसे बड़ा) के साथ विलय कर दिया जाएगा। 27 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के स्थान पर, अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के नवीनतम दौर के बाद 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक होंगे।

8. एशियाई विकास बैंक ने किस देश को नई प्रमुख पहलों के समर्थन में 12 बिलियन डॉलर प्रदान करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है?

Correct! Wrong!

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने सरकार की नई प्रमुख पहलों के लिए $ 12 बिलियन की प्रतिबद्धता की, जैसे कि अगले तीन वर्षों में सभी के लिए पाइप्ड वॉटर और सड़क सुरक्षा।

9. लापता विवादों के पीड़ितों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

यूनाइटेड नेशन (UN) संयुक्त रूप से एमनेस्टी इंटरनेशनल के साथ हर साल 30 अगस्त को लागू होने वाले पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का निरीक्षण किया ।

10. नया गोरवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर कहाँ स्थापित किया जाएगा?

Correct! Wrong!

सरकार ने महाराष्ट्र के नागपुर में गोरेवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर स्थापित करने के लिए मंजूरी दी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने महाराष्ट्र के नागपुर जिले में नए गोरवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर का उद्घाटन करने की मंजूरी की घोषणा की।

11. किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश ने बसों से महिलाओं की यात्रा करने को निःशुल्क कर दिया है?

Correct! Wrong!

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बसों और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए 29,2019 से मुफ्त यात्रा को मंजूरी दी है।

12. PPI का पूरा नाम क्या है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने न्यूनतम विस्तार प्रीपेड भुगतान(PPI-प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) साधनों के रूपांतरण के लिए समयावधि को केवाईसी-अनुपालन पीपीआई में 18 महीने से बढ़ाकर 24 महीने कर दिया।

13. इंडिगो के नए मुख्य वित्तीय अधिकारी कौन है?

Correct! Wrong!

इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड ने जीई-हेल्थकेयर के अधिकारी आदित्य पांडे को अपना मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया है। वह रोहित फिलिप की जगह लेंगे ।

14. NRC का पूर्ण रूप क्या है?

Correct! Wrong!

3.30 करोड़ आवेदकों में से, 19 लाख से अधिक लोगों को असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC-National Register of Citizens ) की अंतिम सूची से बाहर रखा गया।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *