08 जून 2019 कर्रेंट अफेयर्स

Share this news :

जापान में G20 की बैठक में भाग लेंगी निर्मला

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 8-9 जून, 2019 को जापान में होने वाली G-20 के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की 2-दिवसीय बैठक में भाग लेंगी।
  • यह वित्त मंत्री के रूप में सीतारमण की पहली विदेश यात्रा है। इसका मुख्य उद्देश्य अवसंरचना में विदेशी व्यापार तथा निवेश के जोखिम एवं चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करना है जिनका सामना हमारे देश द्वारा किया जाता है।

मालदीव की यात्रा पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे, जो 8 जून 2019 से शुरू हो रही है। यह यात्रा भारत तथा मालदीव के बीच उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान में नई गति को प्रतिबिंबित करती है
  • मालदीव और श्रीलंका की यात्रा भारत की प्राथमिकता को उसकी नेबरहुड-फर्स्ट पॉलिसी और SAGAR (सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन) सिद्धांत से जोड़कर प्रदर्शित करेगी।

भारत ने बम खरीदने हेतु 300 करोड़ का सौदा किया

  • भारतीय वायु सेना ने इजरायल के साथ लगभग 100 स्पाइस-2000 बमों की खरीद हेतु 300 करोड़ के समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • ये बम 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में हुए हवाई हमलों के दौरान इस्तेमाल किए गए थे। रिपोर्ट के अनुसार, ये बम अगले तीन महीनों में वायु सेना को पहुंचा दिए जाएंगे। यह कथित तौर पर नई सरकार द्वारा शुरू किया जाने वाला पहला रक्षा सौदा है।

RBI मौद्रिक नीति समीक्षा: 2010 से रेपो दर सबसे कम

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को मौजूदा आधार पर मौजूदा 0% से 25 आधार अंक घटाकर 5.75% कर दिया। यह इस साल RBI की तीसरी कटौती है और 2010 के बाद से रेपो दर को कम से कम कर दिया है।
  • रेपो दर के साथ 75% समायोजित, परिणामस्वरूप रिवर्स रेपो दर तरल समायोजन सुविधा (LAF) के तहत 5.5% और सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दर 6.0% करने के लिए समायोजित किया गया।
  • अन्य संशोधित दरें – नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) 4% पर अपरिवर्तित; खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 2019-20 की पहली छमाही (H1) के लिए मामूली 3% -3.1% और दूसरी छमाही (H2) के लिए 4% -3.7% बढ़ा।

RBI ने NEFT, RTGS पर लगने वाला भुगतान शुल्क हटाया

  • RBI ने NEFT और RTGS के माध्यम से भुगतान करने पर लगने वाला शुल्क हटा दिया है। इसका अर्थ यह है कि अब NEFT और RTGS के माध्यम से किया गया भुगतान या तो मुफ्त हो जाएगा या इसपर शुल्क कम लगेगा।
  • RBI अपने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) के माध्यम से लेन-देन हेतु बैंकों से न्यूनतम शुल्क वसूलता है, जिसका अर्थ है बड़ी निधि के लिए तात्कालिक फंड ट्रांसफर और अन्य निधि के ट्रांसफर के लिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम।

कॉर्पोरेट मामलों और सेबी मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

  • दो नियामक संगठनों के बीच डेटा विनिमय के लिए केंद्रीय नियामक मामलों (एमसीए) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के बीच एक औपचारिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
  • समझौता ज्ञापन पर श्री के.वी.आर. मूर्ति, संयुक्त सचिव (एमसीए) और श्रीमती। माधवी पुरी बुच, दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सेबी के पूरे समय के सदस्य।
  • आवश्यकता: चूंकि निजी क्षेत्र भारत के आर्थिक विकास में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए पारदर्शी कामकाज के लिए समय की आवश्यकता एक मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन तंत्र है।

लिवरपूल के चैंपियंस लीग जीता

  • लीवरपूल ने ऐतिहासिक रुप से एक रोमांचक मुकाबले में टॉटेनहैम हॉटस्पर को हराकर छठी बार यूरोप का सबसे बड़े क्लब टूर्नामेंट जीता। लिवरपूल ने छठी बार चैंपियंस लीग जीती है।

नवंबर में लॉन्च किया जाएगा गूगल स्टैडिया

  • गूगल अपने स्टैडिया के लिए मूल्य निर्धारण की घोषणा तथा नए खिताबों की एक बड़ी संख्या के स्ट्रीमिंग गेम के कारोबार में अग्रणी रहा है। अल्फाबेट इंक यूनिट स्टेडिया का मार्च में अनावरण किया गया था, यह अब नवंबर 2019 में लॉन्च होगा।
  • इसमें प्रमुख गेम डेवलपर्स के खिताब होंगे जिसमें यूबीशॉफ्ट, इंटरटेनमेंट SA और बूंगी इंक. शामिल हैं।

रिहाना: दुनिया की सबसे अमीर महिला संगीतकार

  • फोर्ब्स पत्रिका ने रिहाना को दुनिया की सबसे अमीर महिला संगीतकार बताया है। रिहाना के फेंटी ब्यूटी ब्रांड के व्यावसायिक प्रयासों से वो आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे अमीर महिला संगीतकार बन गई हैं।
  • उनकी कुल संपत्ति $600 मिलियन (£472 मिलियन) आंकी गई है, जिसमें उनके संगीत तथा करियर के अलावा उनके फैशन एवं ब्यूटी लाइन्स से किया गया रेवेन्यू भी शामिल है।

2020 से भारत में लागू हो सकता है बीएस-VI : प्रकाश जावड़ेकर

  • हाल ही में केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्पष्ट किया है कि 2020 तक भारत में बीएस-VI वाहन कार्य शुरू कर सकते हैं। इसके लिए देश में काफी बड़ी मात्र में निवेश किया जा रहा है। यह वायु प्रदूषण को कम करने में काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है।
  • BS-IV तथा BS-VI में मुख्य अंतर सल्फर की मात्रा है।
  • BS-IV इंधन में 50 पार्ट्स पैर मिलियन (ppm) सल्फर की मात्रा पायी जाती है, जबकि BS-VI इंधन में केवल 10 ppm सल्फर की मात्रा पायी जाती है।
  • BS-VI से डीजल चारों में पार्टिकुलेट मैटर की मात्रा में 80% की कमी आएगी।
  • BS-VI से डीजल कारों में नाइट्रोजन ऑक्साइड की मात्रा में 70% तथा पेट्रोल कारों में 25% की कमी आएगी।

Try out the quiz ?

1. निर्मला सीतारमण जी -20 देशों के वित्त मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक में भाग लेंगी। यह बैठक किस देश में आयोजित होगी?

Correct! Wrong!

जापान में G20 की बैठक में भाग लेंगी निर्मलावित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 8-9 जून, 2019 को जापान में होने वाली G-20 के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की 2-दिवसीय बैठक में भाग लेंगी।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मालदीव और श्रीलंका की यात्रा का उद्देश्य भारत की प्राथमिकता उसकी नेबरहुड-फर्स्ट पॉलिसी और SAGAR सिद्धांत को बढ़ावा देना है। SAGAR का पूरा नाम क्या है?

Correct! Wrong!

मालदीव और श्रीलंका की यात्रा भारत की प्राथमिकता को उसकी नेबरहुड-फर्स्ट पॉलिसी और SAGAR (सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन) सिद्धांत से जोड़कर प्रदर्शित करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे, जो 8 जून 2019 से शुरू हो रही है। यह यात्रा भारत तथा मालदीव के बीच उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान में नई गति को प्रतिबिंबित करती है।

3. भारतीय वायु सेना और किस देश से बम खरीदने के लिए 300 करोड़ के सौदे पर हस्ताक्षर किया हैं?

Correct! Wrong!

भारतीय वायु सेना ने इजरायल के साथ लगभग 100 स्पाइस-2000 बमों की खरीद हेतु 300 करोड़ के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

4. RBI ने NEFT और RTGS के माध्यम से लगने वाले शुल्क को हटा दिया है। RTGS का पूरा नाम क्या है?

Correct! Wrong!

RBI ने NEFT और RTGS के माध्यम से भुगतान करने पर लगने वाला शुल्क हटा दिया है। इसका अर्थ यह है कि अब NEFT और RTGS(रियल टाइमिंग ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम)के माध्यम से किया गया भुगतान या तो मुफ्त हो जाएगा या इसपर शुल्क कम लगेगा।

5. वर्तमान रेपो दर क्या है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को मौजूदा आधार पर मौजूदा 6.0% से 25 आधार अंक घटाकर 5.75% कर दिया।

6. केंद्रीय नियामक मामलों और सेबी ने किस उद्देश्य के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

Correct! Wrong!

दो नियामक संगठनों के बीच डेटा विनिमय के लिए केंद्रीय नियामक मामलों (एमसीए) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के बीच एक औपचारिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

7. स्टैडिया क्या है?

Correct! Wrong!

गूगल अपने स्टैडिया के लिए मूल्य निर्धारण की घोषणा तथा नए खिताबों की एक बड़ी संख्या के स्ट्रीमिंग गेम के कारोबार में अग्रणी रहा है। अल्फाबेट इंक यूनिट स्टेडिया का मार्च में अनावरण किया गया था, यह अब नवंबर 2019 में लॉन्च होगा।

8. विश्व की सबसे अमीर महिला संगीतकार कौन हैं?

Correct! Wrong!

फोर्ब्स पत्रिका ने रिहाना को दुनिया की सबसे अमीर महिला संगीतकार बताया है। रिहाना के फेंटी ब्यूटी ब्रांड के व्यावसायिक प्रयासों से वो आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे अमीर महिला संगीतकार बन गई हैं।

9. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने स्पष्ट किया है कि 2020 तक BS-VI वाहन भारत में शुरू हो सकता है। भारत के वर्तमान केंद्रीय पर्यावरण मंत्री कौन हैं?

Correct! Wrong!

हाल ही में केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्पष्ट किया है कि 2020 तक भारत में बीएस-VI वाहन कार्य शुरू कर सकते हैं। इसके लिए देश में काफी बड़ी मात्र में निवेश किया जा रहा है। यह वायु प्रदूषण को कम करने में काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है।

10. चैंपियंस लीग किसने जीता है?

Correct! Wrong!

लीवरपूल ने ऐतिहासिक रुप से एक रोमांचक मुकाबले में टॉटेनहैम हॉटस्पर को हराकर छठी बार यूरोप का सबसे बड़े क्लब टूर्नामेंट जीता। लिवरपूल ने छठी बार चैंपियंस लीग जीती है।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *