29 मई 2019 कर्रेंट अफेयर्स

Share this news :

सरकार ने LTTE पर प्रतिबंध के बारे में निर्णय के लिए न्यायाधिकरण का गठन किया

  • केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (प्रतिबंध) अधिनियम का गठन किया है ताकि यह तय किया जा सके कि लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) को गैरकानूनी संगठन घोषित करने के लिए पर्याप्‍त कारण हैं या नहीं।
  • न्‍यायाधिकरण में दिल्ली उच्च न्यायालय की न्यायाधीश संगीता ढींगरा सहगल शामिल हैं।
  • इससे पहले, गृह मंत्रालय ने भारत में LTTE पर प्रतिबंध को अगले पांच वर्ष की अवधि तक बढ़ाने की अधिसूचना जारी की थी।
  • भारत सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (प्रतिबंध) अधिनियम, 1967 के प्रावधानों के तहत LTTE को गैरकानूनी संगठन घोषित किया है।
  • वर्ष 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद भारत में LTTE पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग की मेजबानी करेंगे PM मोदी

  • विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि, तनाव को कम करने की कोशिश करने हेतु पिछले एक साल में कई बार मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी इस वर्ष अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग की मेजबानी करेंगे।
  • दोनों ने अप्रैल 2018 में वुहान में अपना पहला अनौपचारिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया और उस बैठक में राष्ट्रपति जिनपिंग ने दूसरी बैठक हेतु भारत आने के प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया था।

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया

  • युद्धरत पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने एक महीने से चल रहे राजनीतिक संकट और अरबों डॉलर की फ्रांसीसी और अमेरिका समर्थित गैस समझौते पर सवाल खड़े होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।
  • मंत्रिमंडल के इस्तीफे और विश्वास मत खोने के बाद दिग्गज नेता पीटर ओनील का हारना निश्चित था, उन्होंने संसद को बताया कि उन्होंने अपना इस्तीफा देश के गवर्नर जनरल को सौंप दिया है।

स्कॉट मॉरीसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

  • स्कॉट मॉरीसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।
  • उन्हें ऑस्ट्रेलिया में क्‍वीन एलिजाबेथ के आधिकारिक प्रतिनिधि, गवर्नर-जनरल सर पीटर कॉसग्रोव ने राजधानी केनबरा में आयोजित एक समारोह में शपथ दिलाई।
  • उप प्रधान मंत्री माइकल मैककॉर्मेक को भी शपथ दिलाई गई।
  • मॉरीसन के नए मंत्रिमंडल, जिसमें रिकॉर्ड सात महिलाएं शामिल हैं, और ऑस्ट्रेलिया के पहले आदिवासी संघीय मंत्रिमंडल सदस्य ने भी शपथ ली।

रोलैंड में जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने इवो

  • क्रोएशिया के इवो कार्लोविक 46 वर्ष की उम्र में फ्रेंच ओपन में मैच जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए, उन्होंने पहले दौर के मुकाबले में स्पेन के फेलिसियानो लोपेज को हराया।
  • कार्लोविक सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं, इससे पहले 1973 में 44 की उम्र में तोरबेन उलरिच में ऐसा किया था। 44 की उम्र में केन रोजवेल के बाद से ग्रैंड स्लैम मैच जीतने वाले वे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं, उन्होंने 1978 ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी ऐसा किया था।

IIT-मद्रास के पूर्व छात्र वॉलमार्ट के नए CTO नियुक्त

  • सुरेश कुमार की नियुक्ति के रूप में वॉलमार्ट अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय में बड़ा निवेश कर रहा है।
  • सुरेश कुमार इससे पहले गूगल से जुड़े हुए थे, जहां वे प्रदर्शन, वीडियो, ऐप विज्ञापनों और एनालिटिक्स के उपाध्यक्ष एवं महाप्रबंधक के रूप में कार्य कर रहे थे।
  • उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में पीएचडी की डिग्री हासिल की है।

COSC के चेयरमैन होंगे बी.एस. धनोआ

  • वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बिरेंद्र सिंह धनोआ ने निवर्तमान COSC से चीफ ऑफ कमिटी के अध्यक्ष का बैटन प्राप्त किया।
  • राष्ट्रीय भारतीय सैन्य महाविद्यालय और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व-छात्र एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ को जून 1978 में भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ब्रांच में अधिकारी बनाया गया था।

29 मई - संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस,

  • पहला संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन 29 मई 1948 को स्थापित किया गया था।
  • इसका उद्देश्य वर्दीधारी तथा असैन्य कर्मियों द्वारा दिये गये अमूल्य योगदान को श्रद्धांजलि अर्पित करना और 3,800 से अधिक शांति सैनिकों को सम्मानित करना है जिन्होंने शांति रक्षा सेवाओं का प्रतिपादन करते हुए अपनी जान गंवाई है।
  • 2019 का विषय “नागरिकों की रक्षा करना, शांति की रक्षा करना” है।

नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकशास्‍त्री मुर्रे गेल-मैन का निधन

  • नोबेल पुरस्कार विजेता और अमेरिकी भौतिक विज्ञानी, मूर्रे गेल-मैन (89 वर्षीय) का न्यू मैक्सिको के सांता फ़े स्‍थित उनके आवास पर निधन हो गया।
  • गेल-मैन ने विद्युत आवेश, चक्रण और अन्य गुणों के आधार पर अपरमाणविक कणों को आठ के समूहों में वर्गीकृत करने के लिए एक विधि तैयार करके भौतिकी की‍ दिशा बदल दी थी।
  • उन्होंने अपनी विधि का नाम बौद्ध धर्म के ज्ञान के अष्‍टांगिक मार्ग के नाम पर ‘अष्‍टांगिक मार्ग’ (eightfold way) रखा था।
  • गेल-मैन को मूल कणों के सिद्धांत पर उनके कार्य के लिए वर्ष 1969 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था।

मध्य प्रदेश का ओरछा शहर यूनेस्को की विश्‍व धरोहर स्थलों की अस्‍थाई सूची में शामिल हुआ

  • मध्य प्रदेश के ओरछा शहर की वास्‍तुकला संबंधी विरासत को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा संयुक्‍त राष्‍ट्र की संस्‍था को भेजे गए प्रस्ताव के बाद यूनेस्को की विश्‍व धरोहर स्थलों की अस्थाई सूची में शामिल किया गया है।
  • ओरछा शहर की वास्‍तुकला संबंधी धरोहर में बुंदेला राजवंश की अनूठी शैली को दर्शाया गया है।
  • ओरछा शहर मध्य प्रदेश में टीकमगढ़ जिले से लगभग 80 किमी दूर स्थित बेतवा नदी के तट पर स्थित है।
  • ओरछा का निर्माण 16वीं शताब्दी में बुंदेला वंश के राजा रुद्र प्रताप सिंह ने करवाया था।

बैली ने डिजिटल डिलेमा का हिंदी संस्‍करण लॉन्च किया

  • जॉन बैली, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (जिसे ऑस्कर अकादमी के नाम से जाना जाता है) के अध्यक्ष ने दिल्ली में अकादमी प्रकाशन “डिजिटल डिलेमा” के हिंदी अनुवाद का ई-लॉन्च किया।
  • जॉन बैली ने कहा कि भारत की फिल्‍म बिरादरी तक पहुंचने के लिए अकादमी प्रकाशन का हिंदी में अनुवाद महत्‍वपूर्ण है।

श्रीलंका ने भारत और जापान के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए

  • श्रीलंका सरकार ने कोलंबो बंदरगाह के पूर्वी टर्मिनल के विकास के लिए भारत और जापान के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • कोलंबो में श्रीलंका के बंदरगाह मंत्री सागेला रत्‍नायके, श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्‍त तरनजीत सिंह संधू और एक जापानी प्रतिनिधि द्वारा सहयोग ज्ञापन (MoC) पर हस्ताक्षर किए गए।
  • समझौते के अनुसार, श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (SLPA) बंदरगाह विकास में 51% की अधिकांश हिस्सेदारी रखेगा जबकि जापान और भारत की 49 प्रतिशत की संयुक्‍त हिस्सेदारी होगी।
  • संयुक्‍त परियोजना तीनों देशों के बीच लंबे समय की सद्भावना और सहयोग को दर्शाती है।
  • यह समझौता अत्‍यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत का 70% से अधिक ट्रांसशिपमेंट व्यवसाय कोलंबो बंदरगाहों के माध्‍यम से होता है।

Try out the quiz ?

1. केंद्र सरकार ने LTTE पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक न्यायाधिकरण का गठन किया है। LTTE का पूरा नाम क्या है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (प्रतिबंध) अधिनियम का गठन किया है ताकि यह तय किया जा सके कि लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE- Liberation Tigers of Tamil Eelam ) को गैरकानूनी संगठन घोषित करने के लिए पर्याप्‍त कारण हैं या नहीं।

2. इस साल पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति के साथ एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। चीन के राष्ट्रपति कौन हैं?

Correct! Wrong!

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि, तनाव को कम करने की कोशिश करने हेतु पिछले एक साल में कई बार मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी इस वर्ष अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग की मेजबानी करेंगे।

3. पीटर ओ'नील ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह किस देश के प्रधानमंत्री थे?

Correct! Wrong!

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया युद्धरत पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने एक महीने से चल रहे राजनीतिक संकट और अरबों डॉलर की फ्रांसीसी और अमेरिका समर्थित गैस समझौते पर सवाल खड़े होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

4. स्कॉट मॉरिसन ने किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लिया है?

Correct! Wrong!

स्कॉट मॉरीसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।

5. इवो कार्लोविक फ्रेंच ओपन का मैच जीतने वाला सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं। वे किस देश से हैं?

Correct! Wrong!

क्रोएशिया के इवो कार्लोविक 46 वर्ष की उम्र में फ्रेंच ओपन में मैच जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए, उन्होंने पहले दौर के मुकाबले में स्पेन के फेलिसियानो लोपेज को हराया।

6. वॉलमार्ट के नए सीटीओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

IIT-मद्रास के पूर्व छात्र वॉलमार्ट के नए CTO नियुक्त सुरेश कुमार की नियुक्ति के रूप में वॉलमार्ट अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय में बड़ा निवेश कर रहा है।

7. किसने COSC से चीफ ऑफ कमिटी के अध्यक्ष का बैटन प्राप्त किया है?

Correct! Wrong!

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बिरेंद्र सिंह धनोआ ने निवर्तमान COSC से चीफ ऑफ कमिटी के अध्यक्ष का बैटन प्राप्त किया।

8. संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन की स्थापना कब हुई थी?

Correct! Wrong!

पहला संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन 29 मई 1948 को स्थापित किया गया था।

9. नोबेल पुरस्कार जीतने वाले भौतिक विज्ञानी मरे गेल-मैन का निधन हो गया है। उन्होंने किस वर्ष में नोबेल पुरस्कार जीता था?

Correct! Wrong!

नोबेल पुरस्कार विजेता और अमेरिकी भौतिक विज्ञानी, मूर्रे गेल-मैन (89 वर्षीय) का न्यू मैक्सिको के सांता फ़े स्‍थित उनके आवास पर निधन हो गया। गेल-मैन को मूल कणों के सिद्धांत पर उनके कार्य के लिए वर्ष 1969 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था।

10. ओरछा शहर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में शामिल किया गया है। ओरछा शहर किस राज्य में स्थित है?

Correct! Wrong!

मध्य प्रदेश के ओरछा शहर की वास्‍तुकला संबंधी विरासत को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा संयुक्‍त राष्‍ट्र की संस्‍था को भेजे गए प्रस्ताव के बाद यूनेस्को की विश्‍व धरोहर स्थलों की अस्थाई सूची में शामिल किया गया है।

11. बेली ने किस शहर में डिजिटल डिलेमा का हिंदी संस्‍करण लॉन्च किया?

Correct! Wrong!

जॉन बैली, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (जिसे ऑस्कर अकादमी के नाम से जाना जाता है) के अध्यक्ष ने दिल्ली में अकादमी प्रकाशन “डिजिटल डिलेमा” के हिंदी अनुवाद का ई-लॉन्च किया।

12. श्रीलंका सरकार ने कोलंबो बंदरगाह के पूर्वी टर्मिनल के विकास के लिए किस देश के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किया है?

Correct! Wrong!

श्रीलंका सरकार ने कोलंबो बंदरगाह के पूर्वी टर्मिनल के विकास के लिए भारत और जापान के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *