20 दिसंबर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

वाणिज्‍य मंत्रालय 15 देशों में व्‍यापार संवर्धन निकायों की स्‍थापना करेगा

  • वाणिज्य मंत्रालय भारत से एस.एम.ई के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 15 देशों में व्यापार संवर्धन निकाय स्थापित करने के प्रस्ताव की जांच कर रहा है।
  • सुरेश प्रभु ने एम.एस.एम.ई मंत्रालय द्वारा सी.आई.आई के साथ साझेदारी में आयोजित दो दिवसीय 15वें वैश्‍विक एस.एम.ई व्‍यापार शिखर सम्‍मेलन 2018 में यह बात कही।
  • ग्लोबल वैल्यू चेन (जी.वी.सी) विशेष रूप से एस.एम.ई के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उन्हें सेटअप लागत के बिना निर्यात में योगदान करने का अवसर प्रदान करते हैं।
  • भारतीय एम.एस.एम.ई के आई.पी.आर को मजबूत करने के साथ-साथ अन्य देशों के आई.पी.आर की सुरक्षा के लिए नई बौद्धिक संपदा व्यवस्था शुरू की जा रही है।

संघीय विमानन प्रशासन ने भारत के लिए सर्वोच्‍च विमानन सुरक्षा रैंकिंग बरकरार रखी: डी.जी.सी.ए

  • नागर विमानन महानिदेशालय (डी.जी.सी.ए) के अनुसार, संघीय विमानन प्रशासन (एफ.ए.ए) ने भारत के लिए उच्‍चतम विमानन सुरक्षा रैंकिंग बरकरार रखी है।
  • अमेरिकी नियामक एफ.ए.ए ने अंतर्राष्‍ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आई.सी.ए.ओ) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुपालन की पुष्‍टि के लिए जुलाई, 2018 में एक लेखा जांच कराई थी।
  • भारत आई.सी.ए.ओ के सुरक्षा मानकों का पालन कर रहा है और भारत के अंतर्राष्‍ट्रीय विमानन सुरक्षा आकलन (आई.ए.एस.ए) रेटिंग ‘श्रेणी 1’ बनी हुई है।
  • भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा घरेलू विमानन बाजार है और अक्टूबर में लगातार 50वें महीने में दो अंकों की वृद्धि दर्ज की है।

एम्स के झज्जर परिसर में भारत का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान शुरू किया गया

  • भारत का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NCI) हरियाणा के झज्जर क्षेत्र में सॉफ्ट लॉन्च किया गया है.
  • संस्थान को 2,035 करोड़ रुपये की लागत से अंतिम रूप दिया गया है और परियोजना 2013 में कैबिनेट समिति द्वारा अनुमोदित की गई थी.
  • इसका उद्देश्य अनुसंधान को मजबूत करना और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) कैंसर केंद्र में रोगी भार को कम करना है.
  • दिसंबर 2020 तक अस्पताल पूरी तरह कार्यात्मक होगा.

संयुक्‍त अरब अमीरात ने वर्ष 2019 को सहिष्‍णुता वर्ष घोषित किया

  • शेख खलीफा बिन जायद अल नह्यान (संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति) ने वर्ष 2019 को सहिष्णुता वर्ष घोषित किया है, जो इस वर्ष शुरु किए गए जायद वर्ष का विस्तार है।
  • वर्ष 2019 संयुक्‍त अरब अमीरात को स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय समुदायों में सह-अस्तित्व और शांति के मूल्यों को बढ़ावा देते हुए सहिष्णुता की वैश्‍विक राजधानी बनाएगा।
  • इससे पहले, वर्ष 2016 में, संयुक्‍त अरब अमीरात मंत्रिमंडल ने सहिष्णुता राज्य मंत्री के पद की शुरुआत की और राष्‍ट्रीय सहिष्णुता कार्यक्रम शुरू किए।

डब्ल्यूवी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया

  • डब्ल्यू वी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है.
  • रमन एक बेहद अनुभवी कोच है जो पूर्व में तमिलनाडु और भारत अंडर-19 टीमों के प्रभारी थे. डब्ल्यू वी रमन को अब भारतीय टीम के कोच का पद ग्रहण करने के लेने के लिए बंगाल रणजी ट्रॉफी टीम के कोच का पद छोड़ना होगा.
  • भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव और अंशुमन गायकवाड़,के साथ शंथान रंगस्वामी, तीन सदस्यीय चयन पैनल के हिस्से थे,जिन्होंने भारतीय क्रिकेट के शीर्ष पद के लिए दो नामों का सुझाव दिया था, जिसमें भारत के पूर्व क्रिकेट टीम के कोच गैरी कर्स्टन शामिल थे.

पाकिस्‍तानी कार्यकर्ता असमा जहांगीर को मरणोपरांत संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार पुरस्‍कार 2018 से सम्‍मानित किया गया

  • पाकिस्तान कार्यकर्ता असमा जहांगीर को मरणोपरांत संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया।
  • उनकी बेटी ‘मुनीजा जहांगीर’ ने न्यूयॉर्क स्‍थित संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्यालय में अपनी मां की ओर से प्रतिष्‍ठित पुरस्कार प्राप्‍त किया।
  • सुश्री जहांगीर पाकिस्तान की शक्‍तिशाली सैन्य व्‍यवस्‍था की एक मुखर आलोचक थीं और उन्‍होंने पाकिस्‍तान में धार्मिक चरमपंथ और उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों के अधिकारों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार ने सन्‍यास की घोषणा की

  • प्रसिद्ध कबड्डी खिलाड़ी अर्जुन पुरस्कार विजेता, ‘अनूप कुमार’ (35 वर्षीय) ने कबड्डी से सन्‍यास की घोषणा की।
  • उन्होंने वर्ष 2016 में अविस्‍मरणीय कबड्डी विश्‍व कप की खिताबी विजय में भारत का नेतृत्व किया था।
  • अनूप ने वर्ष 2006 में श्रीलंका में दक्षिण एशियाई खेलों में अपने अंतर्राष्‍ट्रीय करियर की शुरुआत की थी।
  • उन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक दिलाने में भारत का नेतृत्‍व किया और वह वर्ष 2014 संस्करण में इस जीत को दोहराने वाली टीम का हिस्‍सा भी थे।

हर्षवर्धन श्रृंगला को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया

  • विदेश मंत्रालय (MEA) ने हर्षवर्धन श्रृंगला को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिये भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है.
  • श्रृंगला वर्तमान में बांग्लादेश में उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं. वह नवतेज सिंह सरना का स्थान लेंगे.

प्रणब के दास को सीबीआईसी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

  • वरिष्ठ अधिकारी प्रणब कुमार दास को अप्रत्यक्ष करों के लिए शीर्ष नीति बनाने वाले निकाय, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.
  • विशेष सचिव और सदस्य (सीमा शुल्क) सीबीआईसी में दास, एस रमेश का स्थान लेंगे. दास, 1983-बैच के सीमा शुल्क और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क कैडर के आईआरएस अधिकारी है जिन्हें 2017 में केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) में सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था।

अंतर्राष्‍ट्रीय मानव एकता दिवस आज मनाया जा रहा है

  • विविधता में एकता का जश्‍न मनाने के लिए प्रत्‍येक वर्ष 20 दिसंबर को ‘संयुक्‍त राष्‍ट्र अंतर्राष्‍ट्रीय मानव एकता दिवस’ (United Nation International Human Solidarity Day) का आयोजन किया जाता है।
  • इस दिवस का उद्देश्य गरीबी उन्मूलन सहित सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए एकता के महत्व के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाना और एकता को बढ़ावा देने के तरीके पर बहस को प्रोत्साहित करना है।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 20 दिसंबर, 2002 को संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम के ट्रस्ट फंड के रूप में विश्‍व एकता कोष की स्थापना की थी।

जम्‍मू-कश्‍मीर में राष्‍ट्रपति शासन लागू हुआ

  • जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन के छह महीने पूरे होने के बाद, राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राज्य में राष्‍ट्रपति शासन लगाया।
  • वर्ष 1996 के बाद, यह पहली बार है जब आतंकवाद प्रभावित राज्य में राष्‍ट्रपति शासन लगाया गया है।
  • अब, राज्य विधानमंडल की शक्‍तियों का उपयोग संसद द्वारा या उसके तहत किया जाएगा और सभी निर्णय राष्‍ट्रपति की सहमति के साथ मंत्रि परिषद द्वारा और प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्‍ट्रपति द्वारा लिए जाएंगे।

Try out the quiz ?

Q.1 भारत से एसएमई के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सुरेश प्रभु कितने देशों में व्यापार संवर्धन निकायों की स्थापना करेंगे?

Correct! Wrong!

वाणिज्य मंत्रालय भारत से एस.एम.ई के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 15 देशों में व्यापार संवर्धन निकाय स्थापित करने के प्रस्ताव की जांच कर रहा है।

Q.2 नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अनुसार, संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने भारत के लिए उच्चतम विमानन सुरक्षा रैंकिंग बरकरार रखी है, निम्नलिखित में से कौन सा देश एफएए को नियंत्रित करता है?

Correct! Wrong!

नागर विमानन महानिदेशालय (डी.जी.सी.ए) के अनुसार, संघीय विमानन प्रशासन (एफ.ए.ए) ने भारत के लिए उच्‍चतम विमानन सुरक्षा रैंकिंग बरकरार रखी है। अमेरिकी नियामक एफ.ए.ए ने अंतर्राष्‍ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आई.सी.ए.ओ) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुपालन की पुष्‍टि के लिए जुलाई, 2018 में एक लेखा जांच कराई थी।

Q.3 भारत का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान का उद्घाटन कहाँ किया गया है?

Correct! Wrong!

भारत का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NCI) हरियाणा के झज्जर क्षेत्र में सॉफ्ट लॉन्च किया गया है.

Q.4 वाक्यों को ध्यान से पढ़ें
1. शेख खलीफा बिन जायद अल नह्यान (संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति) ने वर्ष 2019 को सहिष्णुता वर्ष घोषित किया है, जो इस वर्ष शुरु किए गए जायद वर्ष का विस्तार है।
2. दिवस का उद्देश्य एकजुटता के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और गरीबी उन्मूलन सहित सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए एकजुटता को बढ़ावा देने के तरीकों पर बहस को प्रोत्साहित करना है।
3. वर्ष 2019 संयुक्‍त अरब अमीरात को स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय समुदायों में सह-अस्तित्व और शांति के मूल्यों को बढ़ावा देते हुए सहिष्णुता की वैश्‍विक राजधानी बनाएगा।
उपर्युक्त वाक्य में से कौन सा गलत / गलत है?

Correct! Wrong!

शेख खलीफा बिन जायद अल नह्यान (संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति) ने वर्ष 2019 को सहिष्णुता वर्ष घोषित किया है, जो इस वर्ष शुरु किए गए जायद वर्ष का विस्तार है। वर्ष 2019 संयुक्‍त अरब अमीरात को स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय समुदायों में सह-अस्तित्व और शांति के मूल्यों को बढ़ावा देते हुए सहिष्णुता की वैश्‍विक राजधानी बनाएगा। इससे पहले, वर्ष 2016 में, संयुक्‍त अरब अमीरात मंत्रिमंडल ने सहिष्णुता राज्य मंत्री के पद की शुरुआत की और राष्‍ट्रीय सहिष्णुता कार्यक्रम शुरू किए।

Q.5 भारत की महिला क्रिकेट टीम के नए कोच कौन होंगे?

Correct! Wrong!

डब्ल्यू वी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है. रमन एक बेहद अनुभवी कोच है जो पूर्व में तमिलनाडु और भारत अंडर-19 टीमों के प्रभारी थे.

Q.6 असमा जहांगीर कौन है जिसे हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार 2018 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

Correct! Wrong!

पाकिस्तान कार्यकर्ता असमा जहांगीर को मरणोपरांत संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया।

Q.7 निम्नलिखित में से किस कबड्डी खिलाड़ी ने सेवनिर्वित की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

प्रसिद्ध कबड्डी खिलाड़ी अर्जुन पुरस्कार विजेता, 'अनूप कुमार' (35 वर्षीय) ने कबड्डी से सन्‍यास की घोषणा की।

Q.8 यूएस में भारत के राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

विदेश मंत्रालय (MEA) ने हर्षवर्धन श्रृंगला को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिये भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है.

Q.9 सीबीआईसी के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

वरिष्ठ अधिकारी प्रणब कुमार दास को अप्रत्यक्ष करों के लिए शीर्ष नीति बनाने वाले निकाय, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

Q.10 किस दिन अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जा रहा है?

Correct! Wrong!

विविधता में एकता का जश्‍न मनाने के लिए प्रत्‍येक वर्ष 20 दिसंबर को ‘संयुक्‍त राष्‍ट्र अंतर्राष्‍ट्रीय मानव एकता दिवस’ (United Nation International Human Solidarity Day) का आयोजन किया जाता है।

Q.11 राज्यपाल के शासन के तहत छह महीने पूरे किए जाने के बाद निम्नलिखित में से किस राज्य में राष्ट्रपति शासन लागु कर दिया गया है?

Correct! Wrong!

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन के छह महीने पूरे होने के बाद, राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राज्य में राष्‍ट्रपति शासन लगाया।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *