09 दिसंबर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

भारत में 'विषाक्त' टैल्क चिंताओं पर रिपोर्ट जारी

  • टैल्कम पाउडर गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करने पर बहस फिर से स्पॉटलाइट में है।
  • देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य कनाडा द्वारा प्रकाशित टैल्क पर जोखिम मूल्यांकन ड्राफ्ट में कहा गया है कि श्वास के दौरान श्वास लेने पर फेल्कम पाउडर फेफड़ों के लिए हानिकारक होता है और जननांग क्षेत्र में महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने पर संभवतः डिम्बग्रंथि के कैंसर का कारण बन सकता है।
  • मसौदा, जिसे शनिवार को सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए खोला गया था, को अंतिम मूल्यांकन में पुष्टि की जाएगी कि 60 दिनों की फीडबैक अवधि के अंत में प्रस्तावित निष्कर्षों की पुष्टि होने पर कनाडा को जहरीले पदार्थों की सूची में तालक जोड़ना होगा।

भारतीय राष्ट्रीय लोक दल से अलग होकर दुस्यंत ने अपनी जननायक जनता पार्टी बनाई

  • हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के पोते दुष्यंत चौटाला ने रविवार को हरियाणा के जिंद में एक नया राजनीतिक संगठन, जनायक जनता पार्टी (जेजेपी) लॉन्च किया।
  • हिसार सांसद दुष्यंत को हाल ही में ‘अनुशासन’ के आधार पर भारतीय राष्ट्रीय लोक दल (आईएनएलडी) से निष्कासित कर दिया गया था।
  • एक रैली को संबोधित करते हुए दुष्यंत ने जनता से कांग्रेस, बीजेपी और आईएनएलडी को सत्ता से बाहर करने का आग्रह किया।

मेक्सिको के वैनेसा पोंस डी लियोन ने मिस वर्ल्ड 2018 जीता

  • मिस वर्ल्ड 2018 का विजेता मिस मेक्सिको वैनेसा पोंस डी लियोन है।
  • मनुशी चिलार जो मिस वर्ल्ड 2017 थे, ने अपने उत्तराधिकारी का ताज पहनाया।
  • दुनिया भर के 118 प्रतियोगियों ने पेजेंट में भाग लिया और मिस मेक्सिको वैनेसा पोंस डी लियोन उन सभी से विजेता बाहर आया।

ओपेक तेल उत्पादन में कटौती करने के लिए सहमत है

  • कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए आगे बढ़ते हुए, ओपेक और उसके तेल उत्पादक सहयोगियों ने राष्ट्रपति ट्रम्प के दबाव को मौजूदा आउटपुट स्तर बनाए रखने और कीमतों को कम रखने के बावजूद एक दिन2 मिलियन बैरल उत्पादन में कटौती करने के लिए 07 दिसंबर को सहमति व्यक्त की।
  • सऊदी अरब, ओपेक के वास्तविक नेता, सबसे बड़ा कटौती करेंगे। रूस, जो ओपेक सदस्य नहीं है लेकिन वैश्विक तेल बाजारों में तेजी से महत्वपूर्ण कारक है, बाकी के लिए जिम्मेदार होगा।
  • पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों के संगठन के सदस्यों को एक अक्टूबर बेसलाइन से 800,000 बैरल प्रति दिन कटौती करना है, रूस और अन्य गैर-सदस्य एक दिन 400,000 बैरल काट रहे हैं।

एंड्रॉइड सह-संस्थापक रूबिन का स्टार्टअप भारत के क्लाउडमैजिक खरीदेगा

  • एंड्रॉइड एंडी रूबिन के स्टार्टअप के पिता अनिवार्य उत्पादों ने भारतीय मूल ई-मेल प्रबंधन स्टार्टअप क्लाउडमैजिक को एक अनजान राशि के लिए अधिग्रहण किया है।
  • क्लाउडमैजिक ने सितंबर में अपनी सब्सक्रिप्शन-आधारित प्रीमियम ईमेल सेवा न्यूटन को बंद करने के बाद यह आता है।
  • अनिवार्य उत्पादों ने कहा, “हम हमेशा हमारे उत्पाद रोडमैप को बढ़ाने में मदद के लिए महान तकनीक और प्रतिभा वाली कंपनियों के लिए तलाश में रहते हैं।”

थेरेपी ऐप्स तनाव को हराने में मदद कर सकता है।

  • वैज्ञानिकों ने पाया है कि आत्म-निर्देशित, इंटरनेट-आधारित थेरेपी प्लेटफार्मों की श्रृंखला प्रभावी ढंग से अवसाद को कम करती है।
  • यू.एस.ए. में इंडियाना यूनिवर्सिटी (आईयू) के शोधकर्ताओं ने कुल 4,781 प्रतिभागियों के साथ 21 पूर्व-मौजूदा अध्ययनों की समीक्षा की।
  • पिछले कई सालों में, कई इंटरनेट-आधारित ऐप्स और वेबसाइटों ने अवसाद का इलाज करने का दावा किया है।
  • जर्नल ऑफ़ मेडिकल इंटरनेट रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन, उन अनुप्रयोगों पर केंद्रित था जो संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा के साथ उपचार प्रदान करते हैं, जो अवसाद के लक्षणों को कम करने के लिए विचार पैटर्न और व्यवहार को बदलने पर केंद्रित है।

प्रसिद्ध इतिहासकार मुशिरुल हसन, गुजर गए

  • इतिहासकार मुशिरुल हसन, जिन्होंने भारत के विभाजन पर बड़े पैमाने पर लिखा है, सोमवार की सुबह उनका निधन हो गया।
  • वह 69 साल के थे ।
  • वह एक राजनीतिक वैज्ञानिक और शिक्षाविद, अपनी पत्नी जोया हसन के कारन बचे थे।

तमिलनाडु सरकार कावेरी अथॉरिटी के लिए पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग की

  • तमिलनाडु सरकार ने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) के लिए पूर्णकालिक अध्यक्ष की तलाश में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।
  • सर्वोच्च न्यायालय के अंतिम फैसले के बाद प्राधिकरण का गठन किया गया है। वर्तमान में, केन्द्रीय जल आयोग सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष भी प्राधिकरण का अतिरिक्त प्रभार धारण कर रहा है।
  • तमिलनाडु ने कावेरी विवाद में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का हवाला दिया है जिसमें कहा गया है कि कर्नाटक निचली रिपेरियन राज्य की सहमति के बिना किसी भी बांध का निर्माण करके पानी नहीं लगा सकता है।

मुंबई हवाई अड्डा ने एक दिन में 1,007 उड़ानें दर्ज कर रिकॉर्ड कायम की

  • मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने शनिवार को एक दिन में 1,007 उड़ानें संभालीं, इस साल की शुरुआत में 1,003 उड़ानों के पहले 24 घंटे के रिकॉर्ड को तोडा तोडा
  • यह राजस्थान के उदयपुर में उद्योगपति मुकेश अंबानी की पुत्री ईशा अंबानी की पूर्व विवाह पार्टी के लिए भरी गई।
  • राजनीतिज्ञ, कॉर्पोरेट प्रमुख और बॉलीवुड सितारे पार्टी के लिए मुंबई से निजी जेट विमानों में उड़ान भरे।

Try out the quiz ?

Q.1 स्वास्थ्य कनाडा की रिपोर्ट के अनुसार भारत में निम्नलिखित में से कौन सी सामग्री बहस का गंभीर मुद्दा बन गई है?

Correct! Wrong!

टैल्कम पाउडर गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करने पर बहस फिर से स्पॉटलाइट में है। देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य कनाडा द्वारा प्रकाशित टैल्क पर जोखिम मूल्यांकन ड्राफ्ट में कहा गया है कि श्वास के दौरान श्वास लेने पर फेल्कम पाउडर फेफड़ों के लिए हानिकारक होता है और जननांग क्षेत्र में महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने पर संभवतः डिम्बग्रंथि के कैंसर का कारण बन सकता है।

Q.2 हरियाणा के दुष्यंत चौटाला का नया पार्टी नाम क्या है?

Correct! Wrong!

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के पोते दुष्यंत चौटाला ने रविवार को हरियाणा के जिंद में एक नया राजनीतिक संगठन, जनायक जनता पार्टी (जेजेपी) लॉन्च किया।

Q.3 मिस वर्ल्ड 2018 का विजेता कौन है?

Correct! Wrong!

मेक्सिको के वैनेसा पोंस डी लियोन ने मिस वर्ल्ड 2018 जीता

Q.4 निम्नलिखित वाक्यों को ध्यान से पढ़ें
1. कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए आगे बढ़ते हुए, ओपेक और उसके तेल उत्पादक सहयोगियों ने राष्ट्रपति ट्रम्प के दबाव को मौजूदा आउटपुट स्तर बनाए रखने और कीमतों को कम रखने के बावजूद एक दिन 1.2 मिलियन बैरल उत्पादन में कटौती करने के लिए 07 दिसंबर को सहमति व्यक्त की।
2. ईरान, ओपेक के वास्तविक नेता, सबसे बड़ा कटौती करेंगे। रूस, जो ओपेक सदस्य नहीं है लेकिन वैश्विक तेल बाजारों में तेजी से महत्वपूर्ण कारक है, बाकी के लिए जिम्मेदार होगा।
3. पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों के संगठन के सदस्यों को एक अक्टूबर बेसलाइन से 800,000 बैरल प्रति दिन कटौती करना है, रूस और अन्य गैर-सदस्य एक दिन 400,000 बैरल काट रहे हैं। उपर्युक्त वाक्य में से कौन सा सही / सही है

Correct! Wrong!

कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए आगे बढ़ते हुए, ओपेक और उसके तेल उत्पादक सहयोगियों ने राष्ट्रपति ट्रम्प के दबाव को मौजूदा आउटपुट स्तर बनाए रखने और कीमतों को कम रखने के बावजूद एक दिन 1.2 मिलियन बैरल उत्पादन में कटौती करने के लिए 07 दिसंबर को सहमति व्यक्त की। सऊदी अरब, ओपेक के वास्तविक नेता, सबसे बड़ा कटौती करेंगे। रूस, जो ओपेक सदस्य नहीं है लेकिन वैश्विक तेल बाजारों में तेजी से महत्वपूर्ण कारक है, बाकी के लिए जिम्मेदार होगा। पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों के संगठन के सदस्यों को एक अक्टूबर बेसलाइन से 800,000 बैरल प्रति दिन कटौती करना है, रूस और अन्य गैर-सदस्य एक दिन 400,000 बैरल काट रहे हैं।

Q.5 भारत का क्लाउडमैजिक कौन खरीदेगा ?

Correct! Wrong!

एंड्रॉइड सह-संस्थापक रूबिन का स्टार्टअप भारत के क्लाउडमैजिक खरीदेगा

Q.6 निम्नलिखित वाक्य सावधानी से पढ़ें
1. वैज्ञानिकों ने पाया है कि आत्म-निर्देशित, इंटरनेट-आधारित थेरेपी प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला प्रभावी रूप से अवसाद को कम करती है।
2. यू.एस.ए. में इंडियाना यूनिवर्सिटी (आईयू) के शोधकर्ताओं ने कुल 4,781 प्रतिभागियों के साथ 21 पूर्व-मौजूदा अध्ययनों की समीक्षा की।
3. पिछले कई सालों में, कई इंटरनेट-आधारित ऐप्स और वेबसाइटों ने अवसाद का इलाज करने का दावा किया है। उपर्युक्त वाक्य में से कौन सा सही / सही है

Correct! Wrong!

वैज्ञानिकों ने पाया है कि आत्म-निर्देशित, इंटरनेट-आधारित थेरेपी प्लेटफार्मों की श्रृंखला प्रभावी ढंग से अवसाद को कम करती है। यू.एस.ए. में इंडियाना यूनिवर्सिटी (आईयू) के शोधकर्ताओं ने कुल 4,781 प्रतिभागियों के साथ 21 पूर्व-मौजूदा अध्ययनों की समीक्षा की। पिछले कई सालों में, कई इंटरनेट-आधारित ऐप्स और वेबसाइटों ने अवसाद का इलाज करने का दावा किया है।

Q.7 मुशिरुल हसन की उम्र क्या थी, जिसकी हाल ही में मृत्यु हो गई है ?

Correct! Wrong!

प्रसिद्ध इतिहासकार मुशिरुल हसन, गुजर गए

Q.8 निम्नलिखित में से किस राज्य सरकार ने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) के लिए पूर्णकालिक अध्यक्ष की तलाश में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु सरकार कावेरी अथॉरिटी के लिए पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग की

Q.9 08 दिसंबर को मुंबई हवाई अड्डे से कितने उड़ानें भरी गई जो एक रिकॉर्ड कायम की ?

Correct! Wrong!

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने शनिवार को एक दिन में 1,007 उड़ानें संभालीं, इस साल की शुरुआत में 1,003 उड़ानों के पहले 24 घंटे के रिकॉर्ड को तोडा तोडा

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *