09 नवंबर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

पादुर सामरिक पेट्रोलियम विदेशी नेशनल ऑयल कंपनियों द्वारा भरे जाने का भंडार

  • 8 नवंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में तेल भंडार को मजबूत करने के लिए विदेशी राष्ट्रीय तेल कंपनियों द्वारा पादुर, कर्नाटक में सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) भरने को मंजूरी दी।
  • पादुर में एसपीआर सुविधा एक भूमिगत रॉक गुफा है जिसमें 2.5 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) की कुल क्षमता है, जिसमें 0.625 एमएमटी के चार डिब्बे हैं।
  • तेल व्यापारियों और उत्पादक अपने तेल का भंडार करने के लिए पादूर भंडारण का उपयोग कर सकते हैं और इसे वाणिज्यिक शर्तों पर क्षेत्र में रिफाइनरियों को बेच सकते हैं।
  • भारत, जो आयात के जरिए 83 फीसदी तेल की जरूरतों को पूरा करता है, को आपातकाल के मामले में सुविधाओं को संग्रहीत कच्चे तेल को खरीदने से पहले इनकार करने का अधिकार होगा।

आरबीआई एक डिजिटल भुगतान लोकपाल स्थापित करेगा

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बैंकिंग लोकपाल पर बोझ कम करने के लिए मार्च 201 9 तक डिजिटल भुगतान के लिए एक लोकपाल स्थापित कर सकता है।
  • डिजिटल लेनदेन से संबंधित शिकायतों की संख्या में वृद्धि हुई है।
  • इन शिकायतों को बैंकिंग लोकपाल द्वारा संभाला जा रहा है।
  • वर्तमान में, भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल भुगतान लोकपाल के लिए कार्यालय स्थापित करने की योजना बनाने की प्रक्रिया में है।

आनंद को 'ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड' से सम्मानित किया गया

  • गणितज्ञ और सुपर 30 संस्थापक आनंद कुमार को 8 नवंबर 2018 को दुबई में ‘ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड’ से सम्मानित किया गया ।
  • उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके ‘अग्रणी’ योगदान और कई प्रतिभाशाली छात्रों के जीवन को प्रकाशित करने के लिए सम्मानित किया गया ।
  • यह पुरस्कार ‘मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स’ द्वारा प्रस्तुत किया गया था, जो एक प्रमुख भारतीय व्यापार समूह, मालाबार समूह की एक प्रमुख कंपनी है।

 

जवाहर लाल सरिन को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया

  • जवाहर लाल सरिन को 9 नवंबर 2018 को भारत के फ्रांसीसी राजदूत अलेक्जेंड्रे ज़िग्लर द्वारा फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया ।
  • उन्हें फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नाइट ऑफ द लीजियन ऑफ ऑनर’ दिया गया ।
  • उन्हें भारत-फ़्रेंच सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने और फ्रेंच भाषा को बढ़ावा देने के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया था।

नासा के अंतरिक्ष उपकरण राल्फ बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का दौरा करने के लिए तैयार

  • नासा के राल्फ और लुसी को बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का पता लगाने के लिए भेजा जाएगा। ट्रोजन क्षुद्रग्रह हमारे सौर मंडल के शुरुआती दिनों से अवशेष हैं।
  • राल्फ एक अंतरिक्ष उपकरण है जिसने प्लूटो तक यात्रा की है, जबकि लुसी एक मिशन पेलोड है, या अंतरिक्ष यान जो क्षुद्रग्रहों के गुणों का अध्ययन करने के लिए राल्फ समेत विभिन्न वैज्ञानिक उपकरणों को ले जाएगा।
  • मिशन 2021 में लॉन्च किया जाएगा और ट्रोजन का अध्ययन करने वाला पहला अंतरिक्ष मिशन होगा।

बोफोर्स के 30 साल बाद सेना को 9 वजरा बंदूकें, एम777 होविट्जर प्रदान किया गया

  • भारतीय सेना ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के नासिक में देवलाली तोपखाने केंद्र में एम777 अमेरिकी अल्ट्रा लाइट होविट्जर और के -9 वजरा समेत तीन प्रमुख तोपखाने बंदूक प्रणालियों और उपकरणों को शामिल किया।
  • बोफोर्स को 30 साल पहले शामिल किए जाने के बाद से यह बंदूकें का पहला प्रमुख प्रेरण है।
  • इसके अलावा, 2020 तक K 4,366 करोड़ रुपये की लागत से 100 के-9 वजरा शामिल किए जाएंगे।

रक्षा मंत्रालय ने वित्तीय शक्ति में वृद्धि की

  • रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के उपाध्यक्षों की वित्तीय शक्तियां बढ़ा दी हैं।
  • वाइस चीफ 500 करोड़ रुपये की बढ़ी हुई छत के साथ मौजूदा शक्तियों की तुलना में पांच गुना अधिक वित्तीय शक्तियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • इस कदम का उद्देश्य सशस्त्र बलों के लिए खरीद में शामिल निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लाने का लक्ष्य है।

 

आंध्र प्रदेश में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी

  • 08 नवंबर को मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दी।
  • आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 को 13 वें अनुसूची के तहत प्रदान किए गए विजनियागरम जिले के रेली गांव में ‘आंध्र प्रदेश का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय’ स्थापित किया जाएगा।

भारत तालिबान के साथ अपनी पहली 'गैर-आधिकारिक' वार्ता आयोजित करेगा

  • भारत अफगानिस्तान पर रूस द्वारा आयोजित एक बैठक में “गैर-आधिकारिक स्तर” में भाग लेने के लिए तैयार है जहां तालिबान के प्रतिनिधि उपस्थित होंगे।
  • भारत बैठक में दो पूर्व राजनयिकों को भेज देगा।
  • विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता रविेश कुमार ने कहा कि भारत अफगानिस्तान में शांति और सुलह के सभी प्रयासों का समर्थन करता है जो एकता और बहुलता को बनाए रखेगा।

जयपुर, अहमदाबाद, त्रिवेन्द्रम सहित 6 हवाई अड्डों का निजीकरण किया जाएगा

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए छह हवाई अड्डों को पट्टे पर देने की मंजूरी दे दी।
  • लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, त्रिवेंद्रम और गुवाहाटी चुने गए हवाई अड्डे हैं।
  • सरकार ने कहा कि पीपीपी मॉडल ने अपने राजस्व बढ़ाने और देश के बाकी हिस्सों में हवाई अड्डों के विकास में भारत के हवाईअड्डे प्राधिकरण की मदद की है।

 

Try out the quiz ?

Q.1 वाक्यों को ध्यान से पढ़ें
1. 8 नवंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में तेल भंडार को मजबूत करने के लिए विदेशी राष्ट्रीय तेल कंपनियों द्वारा पादुर, कर्नाटक में सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) भरने को मंजूरी दी।
2. पडुर में एसपीआर सुविधा एक भूमिगत रॉक गुफा है जिसमें कुल 25 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) की क्षमता है, जिसमें 0.625 एमएमटी के चार डिब्बे हैं।
3. भारत, जो आयात के जरिए 83 फीसदी तेल की जरूरतों को पूरा करता है, को आपातकाल के मामले में सुविधाओं को संग्रहीत कच्चे तेल को खरीदने से पहले इनकार करने का अधिकार होगा।
उपर्युक्त वाक्य में से कौन सा सही / सही है?

Correct! Wrong!

8 नवंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में तेल भंडार को मजबूत करने के लिए विदेशी राष्ट्रीय तेल कंपनियों द्वारा पादुर, कर्नाटक में सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) भरने को मंजूरी दी। पादुर में एसपीआर सुविधा एक भूमिगत रॉक गुफा है जिसमें 2.5 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) की कुल क्षमता है, जिसमें 0.625 एमएमटी के चार डिब्बे हैं। • तेल व्यापारियों और उत्पादक अपने तेल का भंडार करने के लिए पादूर भंडारण का उपयोग कर सकते हैं और इसे वाणिज्यिक शर्तों पर क्षेत्र में रिफाइनरियों को बेच सकते हैं। भारत, जो आयात के जरिए 83 फीसदी तेल की जरूरतों को पूरा करता है, को आपातकाल के मामले में सुविधाओं को संग्रहीत कच्चे तेल को खरीदने से पहले इनकार करने का अधिकार होगा।

Q.2 आरबीआई किस तारीख से बैंकिंग लोकपाल पर बोझ कम करने के लिए एक डिजिटल भुगतान लोकपाल स्थापित करेगा?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बैंकिंग लोकपाल पर बोझ कम करने के लिए मार्च 201 9 तक डिजिटल भुगतान के लिए एक लोकपाल स्थापित कर सकता है।

Q.3 8 नवंबर 2018 को दुबई में 'ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड' से किसे सम्मानित किया गया है?

Correct! Wrong!

गणितज्ञ और सुपर 30 संस्थापक आनंद कुमार को 8 नवंबर 2018 को दुबई में 'ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड' से सम्मानित किया गया ।

Q.4 निम्नलिखित में से कौन फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित है?

Correct! Wrong!

जवाहर लाल सरिन को 9 नवंबर 2018 को भारत के फ्रांसीसी राजदूत अलेक्जेंड्रे ज़िग्लर द्वारा फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया ।

Q.5 बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का पता करने के लिए कौन सा अंतरिक्ष उपकरण सेट किया जायेगा ?

Correct! Wrong!

नासा के राल्फ और लुसी को बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का पता लगाने के लिए भेजा जाएगा। ट्रोजन क्षुद्रग्रह हमारे सौर मंडल के शुरुआती दिनों से अवशेष हैं।

Q.6 कहाँ सेना को एम 777 अमेरिकी अल्ट्रा-लाइट होविट्जर और के-9 वजरा समेत तीन प्रमुख तोपखाने बंदूक प्रणालियों और उपकरणों को प्रदान किया गया है

Correct! Wrong!

भारतीय सेना ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के नासिक में देवलाली तोपखाने केंद्र में एम777 अमेरिकी अल्ट्रा लाइट होविट्जर और के -9 वजरा समेत तीन प्रमुख तोपखाने बंदूक प्रणालियों और उपकरणों को शामिल किया।

Q.7 सावधानीपूर्वक वाक्यों को पढ़ें
1. रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के उपाध्यक्षों की वित्तीय शक्तियां बढ़ा दी हैं।
2. बोफोर्स को 30 साल पहले शामिल किए जाने के बाद से यह बंदूकें का पहला प्रमुख प्रेरण है।
3. इस उद्देश्य का उद्देश्य सशस्त्र बलों के लिए खरीद में शामिल निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लाने का लक्ष्य है।
उपर्युक्त वाक्य में से कौन सा सही / सही है?

Correct! Wrong!

रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के उपाध्यक्षों की वित्तीय शक्तियां बढ़ा दी हैं।वाइस चीफ 500 करोड़ रुपये की बढ़ी हुई छत के साथ मौजूदा शक्तियों की तुलना में पांच गुना अधिक वित्तीय शक्तियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। • इस कदम का उद्देश्य सशस्त्र बलों के लिए खरीद में शामिल निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लाने का लक्ष्य है। रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के उपाध्यक्षों की वित्तीय शक्तियां बढ़ा दी हैं। वाइस चीफ 500 करोड़ रुपये की बढ़ी हुई छत के साथ मौजूदा शक्तियों की तुलना में पांच गुना अधिक वित्तीय शक्तियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। • इस कदम का उद्देश्य सशस्त्र बलों के लिए खरीद में शामिल निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लाने का लक्ष्य है।

Q.8 किस राज्य में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित होने जा रहा है?

Correct! Wrong!

आंध्र प्रदेश में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी

Q.9 "भारत-अफगानिस्तान " पर रूस द्वारा आयोजित एक बैठक में "----------" में भाग लेने के लिए तैयार है जहां तालिबान के प्रतिनिधि उपस्थित होंगे।

Correct! Wrong!

भारत अफगानिस्तान पर रूस द्वारा आयोजित एक बैठक में "गैर-आधिकारिक स्तर" में भाग लेने के लिए तैयार है जहां तालिबान के प्रतिनिधि उपस्थित होंगे।

Q.10 निम्नलिखित में से कौन सा एयरपोर्ट निजीकरण होने जा रहा है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए छह हवाई अड्डों को पट्टे पर देने की मंजूरी दे दी। लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, त्रिवेंद्रम और गुवाहाटी चुने गए हवाई अड्डे हैं।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *