13 अक्टूबर 2018 करेंट अफेयर्स

Share this news :

प्रसिद्ध हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का निधन

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की दिग्गज संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

वह पिछले कुछ वर्षों से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रही थीं।

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की भारतीय सुरबहार वादक थीं और अलाउद्दीन खान की बेटी और शिष्या थीं।

उनकी शादी सितार महारानी रविशंकर से हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस: 13 अक्टूबर

जोखिम के लिए जागरूकता पैदा करने और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 13 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया जाता है|

इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में आपदा रहित समाज का निर्माण करना और उनके साथ जुड़े जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाना हैं|

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस का विषय ‘Reducing Disaster Economic Losses’ है|

भारत को अधिकतम वोटों के साथ UNHRC के लिए चुना गया

एशिया-प्रशांत श्रेणी में 188 वोट प्राप्त कर भारत 1 जनवरी, 2019 से तीन साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय के लिए चुन लिया गया है|

193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के नए सदस्यों के लिए चुनाव आयोजित किए। काउंसिल के लिए चुने जाने के लिए देशों को कम से कम 97 वोट चाहिए।

भारत एशिया प्रशांत श्रेणी में सीट के लिए इच्छुक था। एशिया प्रशांत श्रेणी में, भारत को 188 वोट मिले, इसके बाद फिजी को 187 वोट, बांग्लादेश को 178, बहरीन और फिलीपींस को 165 वोट मिले|

IEM और IL के अनुदान के लिए ऑनलाइन पोर्टल

औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने शस्त्र अधिनियम के तहत IEM और औद्योगिक लाइसेंस (IL) के साथ-साथ उद्योग (विकास और विनियमन) [I(D&R)] अधिनियम, 1951 के तहत ऑनलाइन आवेदनों को दर्ज करने के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया है जो https://services.dipp.gov.in पर उपलब्ध होगा|

यह पोर्टल आवेदन के लिए 16 अक्टूबर 2018 से जनता के लिए उपलब्ध होगा।

वर्तमान में ई-बिज़ पोर्टल के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं जबकि शस्त्र अधिनियम के तहत रक्षा वस्तुओं के निर्माण के लिए आवेदन शारीरिक रूप से स्वीकार किए जाते हैं।

व्यापार और आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-अज़रबैजान में प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर

व्यापार और आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-अज़रबैजान अंतर-सरकारी आयोग (IA-IGC) की 5वीं बैठक में प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए।

बैठक केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और अज़रबैजान गणराज्य सरकार के मुखिया और प्राकृतिक संसाधन मंत्री नोवरूज़ माम्माडोव की अध्यक्षता में की गई।

भारत पोलियो मुक्त है: UNICEF, WHO

संयुक्त वक्तव्य में, यूनिसेफ और डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत में उच्च नियमित टीकाकरण कवरेज की वजह से टीका प्राप्त करने वाले बच्चों को पोलिओ वायरस का जोखिम “न्यूनतम” था।

दोनों वैश्विक एजेंसियों ने यह भी कहा कि सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत प्रदान की गई सभी टीकाएं सुरक्षित हैं|

यह कहा गया है कि टाइप 2 पोलिओवायरस युक्त टीका दुनिया भर में चरणबद्ध कर दी गयी है।

दीपा ने एशियाई पैरा खेलों में कांस्य पदक जीता

जकार्ता में एशियाई पैरा खेलों में, रियो पैरालम्पिक्स पदक विजेता दीपा मलिक ने अपना दूसरा पदक जीता जब उन्होंने महिला F51/52/53 डिस्कस थ्रो इवेंट में कांस्य पदक जीता।

दीपा ने तीसरे स्थान पर पहुँचने करने के लिए अपने चौथे प्रयास में 9.67 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया।

ईरान की एल्नाज़ डाराबियन ने स्वर्ण जीता और 10.71 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित किया।

बहरीन के फतेमा नेदम ने 9.87 मीटर के प्रयास के साथ सिल्वर मेडल जीतीं।

कोलेजियम ने पांच उच्च न्यायालयों के लिए सीजे की सिफारिश की

सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने केंद्र सरकार से जस्टिस एनएच पाटिल को बंबई हाईकोर्ट और जस्टिस डीके गुप्ता को कलकत्ता हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले कोलेजियम ने न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन को उत्तराखंड हाईकोर्ट, जस्टिस एएस बोपन्ना को गोहाटी हाईकोर्ट और जस्टिस विजय कुमार बिष्ट को सिक्किम हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की भी सिफारिश की है।

जस्टिस पाटिल अभी बंबई हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं और जस्टिस गुप्ता कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं।

Try out the quiz ?

1. अन्नपूर्णा देवी कौन है जो हाल ही में गुजर गई?

Correct! Wrong!

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की दिग्गज संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले कुछ वर्षों से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रही थीं। हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की भारतीय सुरबहार वादक थीं और अलाउद्दीन खान की बेटी और शिष्या थीं।

2. अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण जागरूकता दिवस किस दिन मनाया जाता हैं?

Correct! Wrong!

जोखिम के लिए जागरूकता पैदा करने और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 13 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया जाता है| इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में आपदा रहित समाज का निर्माण करना और उनके साथ जुड़े जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाना हैं| अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस का विषय ‘Reducing Disaster Economic Losses’ है|

3. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में एशिया-प्रशांत श्रेणी में भारत कितने वोट प्राप्त कर तीन साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय के लिए चुन लिया गया है|

Correct! Wrong!

एशिया-प्रशांत श्रेणी में 188 वोट प्राप्त कर भारत 1 जनवरी, 2019 से तीन साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय के लिए चुन लिया गया है| 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के नए सदस्यों के लिए चुनाव आयोजित किए। काउंसिल के लिए चुने जाने के लिए देशों को कम से कम 97 वोट चाहिए। भारत एशिया प्रशांत श्रेणी में सीट के लिए इच्छुक था। एशिया प्रशांत श्रेणी में, भारत को 188 वोट मिले, इसके बाद फिजी को 187 वोट, बांग्लादेश को 178, बहरीन और फिलीपींस को 165 वोट मिले|

4. औद्योगिक उद्यमियों के ज्ञापन (आईईएम) और औद्योगिक लाइसेंस (आईएल) के लिए कौन सा नया ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया गया है ?

Correct! Wrong!

औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने शस्त्र अधिनियम के तहत IEM और औद्योगिक लाइसेंस (IL) के साथ-साथ उद्योग (विकास और विनियमन) [I(D&R)] अधिनियम, 1951 के तहत ऑनलाइन आवेदनों को दर्ज करने के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया है जो https://services.dipp.gov.in पर उपलब्ध होगा| यह पोर्टल आवेदन के लिए 16 अक्टूबर 2018 से जनता के लिए उपलब्ध होगा। वर्तमान में ई-बिज़ पोर्टल के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं जबकि शस्त्र अधिनियम के तहत रक्षा वस्तुओं के निर्माण के लिए आवेदन शारीरिक रूप से स्वीकार किए जाते हैं।

5. भारत और ______________ ने हाल ही में व्यापार और आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं।

Correct! Wrong!

व्यापार और आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-अज़रबैजान अंतर-सरकारी आयोग (IA-IGC) की 5वीं बैठक में प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए। बैठक केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और अज़रबैजान गणराज्य सरकार के मुखिया और प्राकृतिक संसाधन मंत्री नोवरूज़ माम्माडोव की अध्यक्षता में की गई।

6. किस अन्तराष्ट्रीय संगठन ने कहा है कि "भारत पोलियो मुक्त है"?

Correct! Wrong!

संयुक्त वक्तव्य में, यूनिसेफ और डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत में उच्च नियमित टीकाकरण कवरेज की वजह से टीका प्राप्त करने वाले बच्चों को पोलिओ वायरस का जोखिम "न्यूनतम" था। दोनों वैश्विक एजेंसियों ने यह भी कहा कि सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत प्रदान की गई सभी टीकाएं सुरक्षित हैं| यह कहा गया है कि टाइप 2 पोलिओवायरस युक्त टीका दुनिया भर में चरणबद्ध कर दी गयी है।

7. एशियाई पैरा खेल 2018 में महिला डिस्कस थ्रो इवेंट में दूसरा कांस्य पदक कौन जीता?

Correct! Wrong!

जकार्ता में एशियाई पैरा खेलों में, रियो पैरालम्पिक्स पदक विजेता दीपा मलिक ने अपना दूसरा पदक जीता जब उन्होंने महिला F51/52/53 डिस्कस थ्रो इवेंट में कांस्य पदक जीता। दीपा ने तीसरे स्थान पर पहुँचने करने के लिए अपने चौथे प्रयास में 9.67 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। ईरान की एल्नाज़ डाराबियन ने स्वर्ण जीता और 10.71 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित किया। बहरीन के फतेमा नेदम ने 9.87 मीटर के प्रयास के साथ सिल्वर मेडल जीतीं।

8. सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कितने उच्च न्यायालयों की सिफारिश की?

Correct! Wrong!

सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने केंद्र सरकार से जस्टिस एनएच पाटिल को बंबई हाईकोर्ट और जस्टिस डीके गुप्ता को कलकत्ता हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले कोलेजियम ने न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन को उत्तराखंड हाईकोर्ट, जस्टिस एएस बोपन्ना को गोहाटी हाईकोर्ट और जस्टिस विजय कुमार बिष्ट को सिक्किम हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की भी सिफारिश की है। जस्टिस पाटिल अभी बंबई हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं और जस्टिस गुप्ता कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *