09 अक्टूबर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के रोहतक में दीनबंधु सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण किया

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के रोहतक जिले के सांपला में दीनबंधु सर छोटू राम (किसानों के मसीहा) की 64 फीट लंबी प्रतिमा का अनावरण किया।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने सोनीपत जिले के बाधी में रेल कोच मरम्मत कारखाने का शिलान्‍यास भी किया।
  • प्रधानमंत्री ने दीनबंधु छोटू राम की स्मृति में स्थापित संग्रहालय का भी दौरा किया जो उनके जीवन की झलक को दर्शाता है।

पाकिस्तान ने परमाणु-सक्षम गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

  • पाकिस्तान ने 1,300 किलोमीटर की दूरी तक परंपरागत और परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.
  • लॉन्च सेना सामरिक बल कमांड द्वारा आयोजित किया गया था और इसका उद्देश्य परिचालन और तकनीकी तैयारी का परीक्षण करना था.
  • अप्रैल में, पाकिस्तान ने स्वदेशी निर्मित बाबर क्रूज मिसाइल के एक उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जो कि 700 किलोमीटर की दूरी के साथ पारंपरिक और गैर परंपरागत हथियार प्रदान कर सकता है.

केंद्र सरकार ने इस माह से सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड 2018-19 जारी करने का निर्णय लिया

  • केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई) के परामर्श से सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड 2018-19 जारी करने का फैसला किया है।
  • सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड अक्टूबर, 2018 से फरवरी, 2019 तक हर माह जारी किए जाएंगे।
  • वर्ष 2018-19 श्रृंखला II का अंश (Tranche) इस महीने की 23 तारीख को जारी किया जाएगा और सदस्यता अवधि इस महीने की 15 से 19 तारीख तक है।

NHB ने पुनर्वित्‍त सीमा को 24000 से 30,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाया

  • राष्‍ट्रीय आवास बैंक(NHB) ने पात्र या योग्‍य माने जाने वाले संस्‍थानों के पुनर्वित्‍त के लिए इस वर्ष (जुलाई 2018-जून 2019) ने वर्तमान परिदृश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए पुनर्वित्‍त सीमा को 24000 से बढ़ाकर 30,000 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है.
  • अब तक 8,835 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं.
  • यह पुनर्वित्‍त आवास वित्‍त कंपनियों और अन्‍य संस्‍थानों के लिए एक तरह का ऋण प्रवाह है.
  • राष्‍ट्रीय आवास बैंक एक नियामक के रूप में आवास वित्‍त कंपनियों में तरलता (लिक्विडिटी) की स्थिति पर नियमित रूप से करीबी नजर रखता है.

एशियाई पैरा खेल: एकता भ्‍यान ने भारत के लिए क्‍लब थ्रो में स्‍वर्ण जीता

  • एकता भ्‍यान ने जकार्ता में महिलाओं की क्लब थ्रो प्रतिस्‍पर्धा में शीर्ष स्‍थान हासिल करते हुए एशियाई पैरा खेलों में भारत के लिए चौथा स्वर्ण जीता।
  • भ्‍यान ने F32/51 प्रतिस्‍पर्धा जीतने के अपने चौथे प्रयास में 02 मीटर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया।
  • इस वर्ष की शुरुआत में भारतीय ओपन पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण हासिल करने के बाद भ्‍यान प्रतियोगिता में शामिल हुईं थी।
  • भारत ने जयंती बेहेरा, आनंदन गुनासेकरन और मोनू घानगास के माध्‍यम से तीन कांस्य पदक भी हासिल किए।

जेरेमी लालरिनुंगा ने ब्‍यूनस आयर्स में स्‍वर्ण जीता

  • भारोत्‍तोलक जेरेमी लालरिनुंगा (15 वर्षीय) युवा ओलंपिक खेलों (वाई.ओ.जी) के इतिहास में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता बन गए हैं।
  • उन्‍होंने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित 2018 युवा ओलंपिक खेलों में पुरुषों के 62 कि.ग्रा. वर्ग में 274 किलोग्राम वज़न उठाकर यह उपलब्धि हासिल की।
  • इससे पहले, जेरेमी ने बैंकाक, थाईलैंड में पिछले वर्ष आयोजित युवा विश्‍व भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था।

श्रीनिवासन स्‍वामी अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञापन संघ के नए अध्‍यक्ष बने

  • भारतीय विज्ञापन उद्योग के अनुभवी और आर.के. स्वामी हंसा समूह के अध्यक्ष श्रीनिवासन स्वामी ने अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञापन संघ (आई.ए.ए) के नए अध्यक्ष का पदभार संभाला।
  • वह 80 वर्ष के संस्थान में प्रतिष्‍ठित पद प्राप्‍त करने वाले पहले भारतीय हैं, जिसे विपणन और संचार नेताओं का दुनिया का सबसे प्रभावशाली नेटवर्क माना जाता है।

आज विश्‍व डाक दिवस

  • स्‍विटजरलैंड की राजधानी, बर्न में वर्ष 1874 में विश्‍व डाक संघ की स्थापना की वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में 9 अक्टूबर को विश्‍व डाक दिवस मनाया जाता है।
  • इसे वर्ष 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित यू.पी.यू कांग्रेस द्वारा विश्‍व डाक दिवस घोषित किया गया था।
  • कईं देशों में डाक विभाग नए डाक उत्पादों और सेवाओं को जारी करने या बढ़ावा देने के लिए समारोह का आयोजन किया जाता है।

चुनाव आयोग मध्‍य प्रदेश में विधान सभा चुनावों के लिए 500 गुलाबी बूथ स्‍थापित करेगा

  • चुनाव आयोग के एक अधिकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में 500 गुलाबी बूथ स्थापित करेगा।
  • ये मतदान केंद्र केवल महिला अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे।
  • चुनाव 28 नवंबर, 2018 को आयोजित किए जाएंगे और मतगणना 11 दिसंबर, 2018 को होगी।
  • इसी प्रकार, केवल विकलांग कर्मचारी राज्य के 20 से 25 मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया सुनिश्‍चित करेंगे।

 

गोवा अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में झारखंड सहयोगी राज्‍य होगा

  • गोवा अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में झारखंड राज्य अपनी संस्कृति और अनुकूल फिल्म निर्माण प्रोत्साहनों को प्रदर्शित करने के लिए सहयोगी राज्य बन गया है।
  • इस वर्ष गोवा अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्म महोत्सव 20 से 28 नवंबर तक आयोजित होगा।
  • वर्ष 2019 के पहले महीने में झारखंड के दो शहरों में भारतीय परिदृश्‍य के तहत झारखंड फिल्म महोत्सव आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया था।

भारत और तजाकिस्तान ने संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 अक्टूबर को तजाकिस्तान के राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन के साथ तजाकिस्तान की राजधानी दुशाम्‍बे में बैठक की।
  • इस दौरान दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध, महत्‍वपूर्ण शोध, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा, पारंपरिक औषधि, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, युवा मामलों, संस्‍कृति और आपदा प्रबंधन सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए।
  • इसके अलावा भारत ने तजाकिस्तान के विकास कार्यों के लिए 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर अनुदान देने की घोषणा की है।

Try out the quiz ?

1. किस जिले में मोदी ने दीनबंधु सर छोटू राम की मूर्ति का अनावरण किया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के रोहतक जिले के सांपला में दीनबंधु सर छोटू राम (किसानों के मसीहा) की 64 फीट लंबी प्रतिमा का अनावरण किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सोनीपत जिले के बाधी में रेल कोच मरम्मत कारखाने का शिलान्‍यास भी किया।

2. किस देश ने गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?

Correct! Wrong!

पाकिस्तान ने 1,300 किलोमीटर की दूरी तक परंपरागत और परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. लॉन्च सेना सामरिक बल कमांड द्वारा आयोजित किया गया था और इसका उद्देश्य परिचालन और तकनीकी तैयारी का परीक्षण करना था. अप्रैल में, पाकिस्तान ने स्वदेशी निर्मित बाबर क्रूज मिसाइल के एक उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जो कि 700 किलोमीटर की दूरी के साथ पारंपरिक और गैर परंपरागत हथियार प्रदान कर सकता है.

3. केंद्र सरकार ने _______________ के परामर्श से सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड 2018-19 जारी करने का फैसला किया है।

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई) के परामर्श से सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड 2018-19 जारी करने का फैसला किया है। सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड अक्टूबर, 2018 से फरवरी, 2019 तक हर माह जारी किए जाएंगे। वर्ष 2018-19 श्रृंखला II का अंश (Tranche) इस महीने की 23 तारीख को जारी किया जाएगा और सदस्यता अवधि इस महीने की 15 से 19 तारीख तक है।

4. राष्‍ट्रीय आवास बैंक(NHB) ने पात्र या योग्‍य माने जाने वाले संस्‍थानों के पुनर्वित्‍त सीमा को बढ़ाकर कितना करने का फैसला किया है?

Correct! Wrong!

• राष्‍ट्रीय आवास बैंक(NHB) ने पात्र या योग्‍य माने जाने वाले संस्‍थानों के पुनर्वित्‍त के लिए इस वर्ष (जुलाई 2018-जून 2019) ने वर्तमान परिदृश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए पुनर्वित्‍त सीमा को 24000 से बढ़ाकर 30,000 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है. अब तक 8,835 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं. यह पुनर्वित्‍त आवास वित्‍त कंपनियों और अन्‍य संस्‍थानों के लिए एक तरह का ऋण प्रवाह है. राष्‍ट्रीय आवास बैंक एक नियामक के रूप में आवास वित्‍त कंपनियों में तरलता (लिक्विडिटी) की स्थिति पर नियमित रूप से करीबी नजर रखता है.

5. जकार्ता में एशियाई पैरा खेलों में भारत के लिए चौथा स्वर्ण जितने वाली महिलाओं की क्लब थ्रो प्रतिस्‍पर्धा में शीर्ष स्‍थान हासिल करने वाली महिला कौन है

Correct! Wrong!

एकता भ्‍यान ने जकार्ता में महिलाओं की क्लब थ्रो प्रतिस्‍पर्धा में शीर्ष स्‍थान हासिल करते हुए एशियाई पैरा खेलों में भारत के लिए चौथा स्वर्ण जीता। भ्‍यान ने F32/51 प्रतिस्‍पर्धा जीतने के अपने चौथे प्रयास में 02 मीटर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया। इस वर्ष की शुरुआत में भारतीय ओपन पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण हासिल करने के बाद भ्‍यान प्रतियोगिता में शामिल हुईं थी। भारत ने जयंती बेहेरा, आनंदन गुनासेकरन और मोनू घानगास के माध्‍यम से तीन कांस्य पदक भी हासिल किए।

6. युवा ओलंपिक खेलों के भारोत्तोलन के इतिहास में भारत का पहला स्वर्ण पदक विजेता कौन बना?

Correct! Wrong!

भारोत्‍तोलक जेरेमी लालरिनुंगा (15 वर्षीय) युवा ओलंपिक खेलों (वाई.ओ.जी) के इतिहास में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता बन गए हैं। उन्‍होंने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित 2018 युवा ओलंपिक खेलों में पुरुषों के 62 कि.ग्रा. वर्ग में 274 किलोग्राम वज़न उठाकर यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले, जेरेमी ने बैंकाक, थाईलैंड में पिछले वर्ष आयोजित युवा विश्‍व भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था।

7. अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन संघ का नया अध्यक्ष कौन बना?

Correct! Wrong!

भारतीय विज्ञापन उद्योग के अनुभवी और आर.के. स्वामी हंसा समूह के अध्यक्ष श्रीनिवासन स्वामी ने अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञापन संघ (आई.ए.ए) के नए अध्यक्ष का पदभार संभाला। वह 80 वर्ष के संस्थान में प्रतिष्‍ठित पद प्राप्‍त करने वाले पहले भारतीय हैं, जिसे विपणन और संचार नेताओं का दुनिया का सबसे प्रभावशाली नेटवर्क माना जाता है।

8. किस दिन विश्व डाक दिवस मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

स्‍विटजरलैंड की राजधानी, बर्न में वर्ष 1874 में विश्‍व डाक संघ की स्थापना की वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में 9 अक्टूबर को विश्‍व डाक दिवस मनाया जाता है। इसे वर्ष 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित यू.पी.यू कांग्रेस द्वारा विश्‍व डाक दिवस घोषित किया गया था।

9. विधानसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश में कितने चुनाव आयोग ने गुलाबी बूथ स्थापित किए?

Correct! Wrong!

चुनाव आयोग के एक अधिकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में 500 गुलाबी बूथ स्थापित करेगा। ये मतदान केंद्र केवल महिला अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे।

10. गोवा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2018 में भागीदार राज्य कौन है?

Correct! Wrong!

गोवा अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में झारखंड राज्य अपनी संस्कृति और अनुकूल फिल्म निर्माण प्रोत्साहनों को प्रदर्शित करने के लिए सहयोगी राज्य बन गया है। इस वर्ष गोवा अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्म महोत्सव 20 से 28 नवंबर तक आयोजित होगा। वर्ष 2019 के पहले महीने में झारखंड के दो शहरों में भारतीय परिदृश्‍य के तहत झारखंड फिल्म महोत्सव आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया था।

11. भारत किस देश के साथ महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर करेगा?

Correct! Wrong!

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 अक्टूबर को तजाकिस्तान के राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन के साथ तजाकिस्तान की राजधानी दुशाम्‍बे में बैठक की। इस दौरान दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध, महत्‍वपूर्ण शोध, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा, पारंपरिक औषधि, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, युवा मामलों, संस्‍कृति और आपदा प्रबंधन सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *