27 सितम्बर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रक्षेपित करने की सहमति दी

  • राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संसद द्वारा निकाय को एक नए आयोग से बदलने का विधेयक पारित करने तक भारतीय चिकित्‍सा परिषद (एम.सी.आई) के संचालन के लिए एक समिति गठित करने के अध्यादेश को मंजूरी दी।
  • अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि जब तक एक नईं परिषद का पुनर्निर्माण नहीं होता एम.सी.आई के कार्यों के लिए बोर्ड गठित किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 को मंजूरी दी

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 को मंजूरी दी है जिसका उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को 50 मेगाबिट प्रति सेकेंड (MBPS) पर व्‍यापक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करना है।
  • यह सभी ग्राम पंचायतों को वर्ष 2020 तक 1 Gbps और वर्ष 2022 तक 10 Gbps कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगी।

राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 'लोक मंथन' का उद्घाटन किया

  • उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रांची में खेल गांव में एक राष्‍ट्रीय साहित्यिक एवं बौद्धिक सम्मेलन ‘लोक मंथन 2018’ का उद्घाटन किया है।
  • यह चार दिवसीय समारोह देश के सामने आने वाले सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक एन.जी.ओ के सहयोग से झारखंड सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

 

सुप्रीम कोर्ट ने धारा 4 9 7 को हटाया

  • मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई में पांच न्यायाधीशीय संविधान बेंच ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) में अडल्टरी (व्यभिचार) के पूर्व स्वतंत्रता प्रावधान को समाप्त कर दिया है. जिसमें एक विवाहित महिला को उसके पति के स्वामित्व वाली वस्तु के रूप में माना जाता है.
  • धारा 497 (अडल्टरी) एक पति को अपनी पत्नी के प्रेमी पर मुकदमा करने का अधिकार प्रदान करता है, और दोषी पाए जाने पर उसे पांच साल की सजा सुनाई जाती है.

अर्जेंटीना को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से $ 57.1 बिलियन प्राप्त हुए

  • अर्जेंटीना को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से $ 57.1 बिलियन प्राप्त हुए हैं, जो वैश्विक निकाय से अब तक का सबसे बड़ा ऋण पैकेज है, जिसका उद्देश्य देश की संघर्षशील अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।
  • अर्जेंटीना द्वारा 15 अरब डॉलर का ऋण पहले ही प्राप्त हो चुका है, अगले तीन वर्षों में इसे वितरित किया जाएगा. इस साल जून में अर्जेंटीना ने मूल रूप से $50 बिलियन का ऋण प्राप्त किया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को वैधानिक नकदी भंडार में आगे बढ़ने की अनुमति दी

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को देश के मुद्रा बाजारों को प्रभावित करने वाली तरलता दाब को कम करने के लिए सांविधिक नकदी भंडार को और बढ़ाने की अनुमति दी है।
  • केंद्रीय बैंक द्वारा लिया गया यह कदम, एनबीएफसी को उधार देने के लिए से सख्त तरलता की स्थिति और बैंकों की अनिच्छा की चिंताओं का अनुसरण करता है।

रोजर फेडरर और अलेक्जेंडर ज़ेवरव ने क्लच एकल मैच जीते

  • जर्मनी के टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव की दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन के ऊपर जीत के साथ ही टीम यूरोप ने विश्व टीम को मात देकर रोड लेवर कप का खिताब जीत लिया।
  • टीम यूरोप ने विश्व टीम को 13-8 से हराया। एलेक्जेंडर ने एंडरसन को टूर्नामेंट के अंतिम दिन 6-7, 7-5 और 10-7 से मात दी।

नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन के समर्थन के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिष्‍ठित सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार से नवाजा गया है।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण के अनुसार, श्री मोदी और इमैनुएल मैक्रॉन (फ्रांस के राष्‍ट्रपति) को अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन के संबंध में उनके अथक प्रयासों के लिए पॉलिसी लीडरशिप श्रेणी में सम्मानित किया गया है।

विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया गया

  • विश्व पर्यटन दिवस प्रतिवर्ष 27 सितम्बर को मनाया जाता है। समारोह संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा 1980 में शुरु किया गया था।
  • यह विशेष दिन इसलिये चुना गया क्योंकि इस दिन 1970 में यू.एन.डब्ल्यू.टी.ओ. के कानून प्रभाव में आये थे जिसे विश्व पर्यटन के क्षेत्र में बहुत बडा मील का पत्थर माना जाता है।

 

27 सितंबर को दुनिया भर में विश्व समुद्री दिवस मनाया गया

  • दुनिया भर में विश्‍व समुद्री दिवस नौपरिवहन रक्षा और समुद्री सुरक्षा के महत्व को उजागर करने के लिए 27 सितंबर (सितंबर का अंतिम गुरुवार) को मनाया जाता है।
  • वर्ष 2018 का विषय ‘आई.एम.ओ 70: हमारी विरासत – उज्‍जवल भविष्य के लिए बेहतर नौपरिवहन’ है।

भारतीय वायुसेना ने सफलतापूर्वक 'अस्त्र ' का परिक्षण किया

  • स्वदेशी तकनीक से विकसित दृश्यता सीमा से बाहर हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल (बी.वी.आर.ए.एम) ‘अस्‍त्र’ का पश्‍चिम बंगाल स्‍थित कलईकुंडा एयर फोर्स स्टेशन से भारतीय वायु सेना के सुखोई एस.यू-30 विमान द्वारा सफल परीक्षण किया गया।
  • अस्‍त्र सर्वश्रेष्‍ठ हथियार प्रणाली में से एक है और बीस से अधिक विकास परीक्षणों से गुजर चुकी है।

 

सयाद बद्र सऊद हरिब अल बसैदी रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

  • रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के निमंत्रण पर रक्षा मामलों के लिए उत्तरदायी मंत्री सय्यद बद्र सऊद हरिब अल बसैदी, ओमान के सल्तनत, भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं।
  • ओमानी मंत्री ने दक्षिण ब्लॉक में रक्षा मंत्री से मुलाकात की।

 

Try out the quiz ?

1. किसने संसद द्वारा निकाय को एक नए आयोग से बदलने का विधेयक पारित करने तक भारतीय चिकित्‍सा परिषद (एम.सी.आई) के संचालन के लिए एक समिति गठित करने के अध्यादेश को मंजूरी दी?

Correct! Wrong!

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संसद द्वारा निकाय को एक नए आयोग से बदलने का विधेयक पारित करने तक भारतीय चिकित्‍सा परिषद (एम.सी.आई) के संचालन के लिए एक समिति गठित करने के अध्यादेश को मंजूरी दी।

2. राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 के तहत यूनियन कैबिनेट द्वारा कितना डेटा प्रदान किया जाएगा?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 को मंजूरी दी है जिसका उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को 50 मेगाबिट प्रति सेकेंड (MBPS) पर व्‍यापक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

3. रांची के खेल गांव में राष्ट्रीय साहित्यिक और बौद्धिक सम्मेलन 'लोक मंत्री 2018' का उद्घाटन किसने किया है?

Correct! Wrong!

उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रांची में खेल गांव में एक राष्‍ट्रीय साहित्यिक एवं बौद्धिक सम्मेलन 'लोक मंथन 2018' का उद्घाटन किया है।

4. भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के निम्नलिखित खंड में से किसमे अडल्टरी (व्यभिचार) के पूर्व स्वतंत्रता प्रावधान को समाप्त कर दिया है. जिसमें एक विवाहित महिला को उसके पति के स्वामित्व वाली वस्तु के रूप में माना जाता है.

Correct! Wrong!

धारा 497 (अडल्टरी) एक पति को अपनी पत्नी के प्रेमी पर मुकदमा करने का अधिकार प्रदान करता है, और दोषी पाए जाने पर उसे पांच साल की सजा सुनाई जाती है.

5. देश के संघर्षरत अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किस देश को वैश्विक निकाय से अब तक का सबसे बड़ा ऋण पैकेज प्राप्त हुआ है?

Correct! Wrong!

अर्जेंटीना को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से $ 57.1 बिलियन प्राप्त हुए हैं, जो वैश्विक निकाय से अब तक का सबसे बड़ा ऋण पैकेज है, जिसका उद्देश्य देश की संघर्षशील अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।

6. निम्नलिखित में से किस बैंक ने देश के मुद्रा बाजारों को प्रभावित करने वाली तरलता निचोड़ को कम करने के लिए सांविधिक नकद भंडार में आगे बढ़ने की अनुमति दी है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को देश के मुद्रा बाजारों को प्रभावित करने वाली तरलता दाब को कम करने के लिए सांविधिक नकदी भंडार को और बढ़ाने की अनुमति दी है।

7. इनमे में से किसके जीत के साथ ही टीम यूरोप ने विश्व टीम को मात देकर रोड लेवर कप का खिताब जीत लिया ?

Correct! Wrong!

जर्मनी के टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव की दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन के ऊपर जीत के साथ ही टीम यूरोप ने विश्व टीम को मात देकर रोड लेवर कप का खिताब जीत लिया।

8. किसको अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन के समर्थन के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिष्‍ठित सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार से नवाजा गया है।

9. किस तारीख को विश्व पर्यटन दिवस हर साल मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व पर्यटन दिवस प्रतिवर्ष 27 सितम्बर को मनाया जाता है। समारोह संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा 1980 में शुरु किया गया था।

10. किस तारीख को दुनिया भर में विश्व समुद्री दिवस मनाया जा रहा है?

Correct! Wrong!

दुनिया भर में विश्‍व समुद्री दिवस नौपरिवहन रक्षा और समुद्री सुरक्षा के महत्व को उजागर करने के लिए 27 सितंबर (सितंबर का अंतिम गुरुवार) को मनाया जाता है।

11. निम्नलिखित में से कौन वायुसेना स्टेशन सु -30 विमान से दृश्य श्रेणी एयर-टू-एयर मिसाइल 'अस्त्र' के परीक्षण के लिए ज़िम्मेदार है?

Correct! Wrong!

स्वदेशी तकनीक से विकसित दृश्यता सीमा से बाहर हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल (बी.वी.आर.ए.एम) 'अस्‍त्र’ का पश्‍चिम बंगाल स्‍थित कलईकुंडा एयर फोर्स स्टेशन से भारतीय वायु सेना के सुखोई एस.यू-30 विमान द्वारा सफल परीक्षण किया गया।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *