23rd सितम्बर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

विलेज रॉकस्टार्स ने ऑस्कर में प्रवेश लिया

  • फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (FFI) ने घोषणा की है कि रिमा दास की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फीचर फिल्म विलेज रॉकस्टार्स को अगले वर्ष के 91 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है.
  • यह घोषणा एसवी राजेंद्र सिंह बाबू, चेयरमैन, ऑस्कर पुरस्कार, FFI के चयन समिति द्वारा की गई

प्रधान मंत्री ने आयुष्मान भारत - प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के रांची से आयुष्मान भारत – प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की है.
  • इस योजना के तहत, हर वर्ष 10 करोड़ से अधिक परिवारों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा.

इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव जीता

  • विपक्षी नेता इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव जीते, राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के लिए एक आश्चर्यजनक हार।
  • चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए नतीजे बताते हैं कि सोलिह ने लोकप्रिय वोट का 58.3% सुरक्षित किया

फिच ने भारत के विकास का अनुमान 7.8 प्रतिशत बताया

  • वैश्विक शोध एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 4 प्रतिशत से 7.8 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है.
  • हालांकि, अगले दो वित्तीय वर्षों, 201 9-20 और 2020-21 के पूर्वानुमान का अनुमान 20 आधार अंक (100 आधार अंक अर्थात 1 प्रतिशत) से 3 प्रतिशत कर दिया गया है.

23 सितंबर हर साल हाइफा दिवस के रूप में मनाया जाता है

  • भारतीय सेना हर साल 23 सितंबर को हाइफा दिवस के रूप में दो बहादुर भारतीय कैवेलरी रेजिमेंट्स, मैसूर और जोधपुर लांसर को अपना सम्मान देने के लिए मनाती है, जिसने हाइफा शहर को मुक्त करने में मदद की।
  • यह 1 9 18 में लड़ा गया था और यह युद्ध का 100 वां वर्ष है।

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता कल्पना लज्मी का निधन

  • प्रसिद्ध फिल्म निर्माता कल्पना लाजमी का मुंबई में निधन हो गया है. वह 64 वर्ष की थीं. निर्माता, पटकथा लेखक, लाजमी, वास्तविक विषयों पर काम करने के लिए जानी जाती थी.
  • वह अपनी महिला उन्मुख फिल्मों जैसे “रुदाली”, “दमन”, “दर्मियान” के लिए प्रसिद्ध थी.

महाराष्ट्र का नया ऊर्जा कैलक्यूलेटर सितंबर के अंत तक तैयार होगा।

  • राज्य की बिजली आवश्यकताओं के बेहतर प्रबंधन को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया महाराष्ट्र का नया ऊर्जा कैलकुलेटर सितंबर के अंत तक तैयार होगा।
  • एमएचएसईसी -2050, एक विशेष रूप से वेब-सक्षम टूल, केंद्र सरकार के आईईएस -2047 पर आधारित है, जो यूआई सरकार के राष्ट्रमंडल कार्यालय के सहयोग से एनआईटीआई अयोध का दिमाग है।

भारत और नेपाल उच्च संकल्प उपग्रह छवियों पर सहमत हुए

  • भारत और नेपाल सीमा सर्वेक्षण कार्य में उच्च संकल्प उपग्रह छवियों का उपयोग करने की संभावना का पता लगाने पर सहमत हुए हैं।
  • 22 सितंबर को काठमांडू में नेपाल-इंडिया सीमा कार्य समूह (बीडब्ल्यूजी) की 5 वीं बैठक के दौरान, दोनों पक्ष भी किसी भी व्यक्ति के भूमि अतिक्रमण और सीमा पार कब्जे के मानचित्रण को जारी रखने पर सहमत हुए।

 

बीएसएनएल जल्द ही 5 जी पेश करेगा

 

  • राज्य संचालित दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने भारत में 5 जी और इंटरनेट चीजों (आईओटी) प्रौद्योगिकी को शुरू करने के लिए जापान के सॉफ्टबैंक और एनटीटी संचार के साथ एक समझौता किया है।
  • बीएसएनएल अपने उपग्रह नक्षत्र के लिए सॉफ्टबैंक के साथ सहयोग करने पर विचार करेगा जिसमें लगभग 900 उपग्रह होंगे।

Try out the quiz ?

1. सर्वश्रेष्ठ भारतीय भाषा फिल्म श्रेणी में ऑस्कर 2019 के लिए कौन सी भारतीय फिल्म आधिकारिक तौर पर चुना गया है ।

Correct! Wrong!

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (FFI) ने घोषणा की है कि रिमा दास की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फीचर फिल्म विलेज रॉकस्टार्स को अगले वर्ष के 91 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है.

2. किस जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुवात की

Correct! Wrong!

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के रांची से आयुष्मान भारत - प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की है.

3. मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव किसने जीता?

Correct! Wrong!

विपक्षी नेता इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव जीते, राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के लिए एक आश्चर्यजनक हार।

4. किस एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 7.4 प्रतिशत से 7.8 प्रतिशत कर दिया है।

Correct! Wrong!

वैश्विक शोध एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 7.4 प्रतिशत से 7.8 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है.

5. किस दिन हाइफा दिवस मनाया जाता है ?

Correct! Wrong!

भारतीय सेना हर साल 23 सितंबर को हाइफा दिवस के रूप में दो बहादुर भारतीय कैवेलरी रेजिमेंट्स, मैसूर और जोधपुर लांसर को अपना सम्मान देने के लिए मनाती है, जिसने हाइफा शहर को मुक्त करने में मदद की।

6. कल्पना रानी कौन थी जिनका हल ही में मुंबई में निधन हो गया ?

Correct! Wrong!

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता कल्पना लाजमी का मुंबई में निधन हो गया है. वह 64 वर्ष की थीं. निर्माता, पटकथा लेखक, लाजमी, वास्तविक विषयों पर काम करने के लिए जानी जाती थी.

7. ____________ एक विशेष रूप से वेब-सक्षम टूल, केंद्र सरकार के आईईएस -2047 पर आधारित है, जो यू.के. सरकार के राष्ट्रमंडल कार्यालय के सहयोग से एनआईटीआई अयोध का दिमाग है।

Correct! Wrong!

एमएचएसईसी -2050, एक विशेष रूप से वेब-सक्षम टूल, केंद्र सरकार के आईईएस -2047 पर आधारित है, जो यूआई सरकार के राष्ट्रमंडल कार्यालय के सहयोग से एनआईटीआई अयोध का दिमाग है।

8. सीमावर्ती सर्वेक्षण कार्य में उच्च-रिज़ॉल्यूशन का उपग्रह छवियों का उपयोग करने की संभावना का पता लगाने के लिए कौन से दो देश सहमत हुए हैं ?

Correct! Wrong!

भारत और नेपाल सीमा सर्वेक्षण कार्य में उच्च संकल्प उपग्रह छवियों का उपयोग करने की संभावना का पता लगाने पर सहमत हुए हैं।

9. भारत में 5 जी और इंटरनेट चीजों (आईओटी) प्रौद्योगिकी को शुरू करने के लिए जापान की सॉफ्टबैंक और एनटीटी संचार के साथ कौन सी दूरसंचार कंपनी ने समझौता किया है?

Correct! Wrong!

राज्य संचालित दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने भारत में 5 जी और इंटरनेट चीजों (आईओटी) प्रौद्योगिकी को शुरू करने के लिए जापान के सॉफ्टबैंक और एनटीटी संचार के साथ एक समझौता किया है।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *