20th सितम्बर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

तत्काल ट्रिपल तालाक के अभ्यास पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक अध्यादेश

  • कानून एवं न्याय मंत्रालय की एक राजपत्रि‍त अधिसूचना के अनुसार, राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने तत्काल तीन तलाक की प्रथा पर प्रतिबंध लगाने वाला एक अध्यादेश जारी किया है।
  • इससे पहले, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तत्काल तीन तलाक को एक दंडनीय अपराध बनाते हुए तीन वर्ष जेल की सजा के साथ इस अध्‍यादेश को मंजूरी दी थी।

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईसीसी की नींव रखी

  • आज, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के द्वारका (सेक्टर 25) में भारत अंतर्राष्‍ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी केंद्र (IICC) की नींव रखी है।
  • यह केंद्र वित्‍तीय, अतिथि सत्‍कार और खुदरा सेवाओं जैसी सुविधाओं के साथ एक विश्‍व स्तरीय अत्याधुनिक प्रदर्शनी एवं सम्‍मेलन केंद्र होगा।

आईआईटी-मद्रास ने ओएनजीसी के साथ सहयोग किया

  • IIT-मद्रास ने 280 से अधिक स्थायी ऑफशोर प्लेटफॉर्म की निगरानी के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड के साथ सहयोग किया।
  • इस परियोजना को ‘ONGC के ऑफशोर प्लेटफार्मों के लिए संरचनात्मक अखंडता प्रबंधन प्रणाली (SIMS) का विकास’ के रूप में नामित किया गया है।

डॉ रघुपति सिंघानिया को 'मैक्सिकन ऑर्डर ऑफ़ द एज़्टेक ईगल' से सम्मानित किया गया

  • डॉ. रघुपति सिंघानिया को ‘मैक्सिकन ऑर्डर ऑफ़ द एज़्टेक ईगल’ से सम्मानित किया गया है, जो मैक्सिको सरकार (128वें राष्‍ट्रीय दिवस पर) द्वारा गैर-राष्‍ट्रीय नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।
  • डॉ. सिंघानिया जे.के. टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

 

यात्रियों को संभालने के मामले में आईजीआईए ने सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का खिताब जीता

  • दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) ने 40 मिलियन से अधिक यात्रियों (एम.पी.पी.ए) को संभालने के लिए एयरपोर्ट सर्विस क्‍वालिटी (ए.एस.क्यू) पुरस्कार 2017 द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ हवाई अड्डे का खिताब जीता है।
  • यह पुरस्कार अंतर्राष्‍ट्रीय विमानपत्‍तन परिषद (ACI) द्वारा दिया गया।

रिज़र्व बैंक ने यस बैंक के संस्थापक सीईओ राणा कपूर की अवधि को कम कर दिया

  • रिजर्व बैंक ने यस बैंक के संस्थापक सीईओ राणा कपूर की अवधि को कम कर दिया है और बैंक से जनवरी 201 9 तक अपने प्रतिस्थापन की तलाश करने को कहा है।
  • 2004 में बैंक की स्थापना के बाद से कपूर, जो प्रबंध निदेशक और सीईओ रहे हैं

 

के. सनथ कुमार ने राष्ट्रीय बीमा कंपनी के सीएमडी के रूप में पदभार संभाला।

  • जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के निदेशक और महाप्रबंधक के. सनथ कुमार ने राष्ट्रीय बीमा कंपनी (NIC) के CMD के रूप में पदभार संभाला।
  • तत्कालीन एन.एस.आर चंद्रप्रसाद के फरवरी 2014 में सेवानिवृत्त होने के बाद NIC का शीर्ष पद रिक्त हो गया था।

 

रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक को एलकेए के अध्यक्ष नियुक्त किया गया

  • प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक को ओडिशा ललित कला अकादमी (LKA) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
  • सुदर्शन का नाम ओडिशा के मुख्यमंत्री ने चुना था।

'Aviaindra-18' रूस, लिपेटस्क में आयोजित किया जाएगा

  • भारत और रूस के बीच संयुक्‍त वायु सेना स्‍तर का अभ्‍यास ‘Aviaindra-18’ लिपेटस्क, रूस (17-28 सितंबर, 2018) में आयोजित हुआ।
  • यह जोधपुर (भारत) में 10 से 22 दिसंबर, 2018 तक आयोजित किया जाएगा।

एयर मार्शल रणधीर सिंह का निधन हो गया

  • एयर मार्शल रणधीर सिंह (सेवानिवृत्त), भारतीय वायु सेना के अनुभवी सैनिक का 18 सितंबर 2018 को एक छोटी बीमारी के बाद 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • वह IAF के स्वर्गीय मार्शल अर्जन सिंह के समकालीन थे।

भारत और मोरक्को ने संशोधित वायु सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए

  • भारत व मोरक्‍को ने संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।
  • इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। इसके साथ ही दोनों देशों की एयरलाइनें आपस में कोड को साझा कर सकेंगी।

Try out the quiz ?

1. राजपत्र अधिसूचना में कानून और न्याय मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अध्यादेश को _____________ के अभ्यास पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Correct! Wrong!

कानून एवं न्याय मंत्रालय की एक राजपत्रि‍त अधिसूचना के अनुसार, राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने तत्काल तीन तलाक की प्रथा पर प्रतिबंध लगाने वाला एक अध्यादेश जारी किया है।

2. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) का आधारशिला कहाँ रखा?

Correct! Wrong!

आज, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के द्वारका (सेक्टर 25) में भारत अंतर्राष्‍ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी केंद्र (IICC) की नींव रखी है।

3. 280 से अधिक निश्चित ऑफशोर प्लेटफार्मों की निगरानी के लिए इनमें से कौन सा संस्थान तेल और प्राकृतिक गैस निगम के साथ एक सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए सीमित है?

Correct! Wrong!

IIT-मद्रास ने 280 से अधिक स्थायी ऑफशोर प्लेटफॉर्म की निगरानी के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड के साथ सहयोग किया।

4. हाल ही में मैक्सिकन ऑर्डर ऑफ द एज़्टेक ईगल 'सम्मान से किसे सम्मानित किया गया है, जो मेक्सिको सरकार द्वारा गैर-नागरिकों को दिया गया सर्वोच्च सम्मान है।

Correct! Wrong!

डॉ. रघुपति सिंघानिया को 'मैक्सिकन ऑर्डर ऑफ़ द एज़्टेक ईगल' से सम्मानित किया गया है, जो मैक्सिको सरकार (128वें राष्‍ट्रीय दिवस पर) द्वारा गैर-राष्‍ट्रीय नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

5. सालाना लाखों यात्रियों को संभालने के लिए सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का खिताब किसने जीता?

Correct! Wrong!

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) ने 40 मिलियन से अधिक यात्रियों (एम.पी.पी.ए) को संभालने के लिए एयरपोर्ट सर्विस क्‍वालिटी (ए.एस.क्यू) पुरस्कार 2017 द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ हवाई अड्डे का खिताब जीता है।

6. इनमें से किसे ओडिशा ललित कला अकादमी (एलकेए) के अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

सुदर्शन का नाम ओडिशा के मुख्यमंत्री ने चुना था।

7. लिपेटस्क में आयोजित भारत और __________ संयुक्त वायु सेना स्तर अभ्यास 'अविइन्द्र -18' है।

Correct! Wrong!

भारत और रूस के बीच संयुक्‍त वायु सेना स्‍तर का अभ्‍यास ‘Aviaindra-18’ लिपेटस्क, रूस (17-28 सितंबर, 2018) में आयोजित हुआ।

8. रणधीर सिंह जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस क्षेत्र से संबंधित थे ?

Correct! Wrong!

एयर मार्शल रणधीर सिंह (सेवानिवृत्त), भारतीय वायु सेना के अनुभवी सैनिक का 18 सितंबर 2018 को एक छोटी बीमारी के बाद 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

9. भारत और ________ ने दोनों देशों के बीच संशोधित वायु सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो आधुनिक समझौते के माध्यम से अधिक कनेक्टिविटी को सक्षम बनाता है।

Correct! Wrong!

भारत व मोरक्‍को ने संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *