02nd सितम्बर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

एनआईटीआई आयोग द्वारा आयोजित दिल्लीमोवेलो साइक्लोथॉन को ध्वजांकित किया गया

  • नीति आयोग द्वारा आयोजित दिल्लीमूवेलो साइक्लोथॉन को इंडिया गेट से गृह मामलों के राज्य मंत्री किरेन रिजजू ने 02 सितम्बर 2018 को ध्वजांकित किया।
  • नौ किलोमीटर साइक्लोथॉन का लक्ष्य परिवहन के भविष्य और इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकियों के विकास के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फट्टाह अल-सिसी ने एक कानून की पुष्टि की

  • मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने इंटरनेट पर शिकंजा कसने के लक्ष्य से एक ऐसे कानून को मंजूरी दी है जिसके तहत अधिकारी सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों पर नजर रख सकेंगे।
  • इसके तहत देश के सुप्रीम काउंसिल फॉर मीडिया रेगुलेशन को यह अधिकार होगा कि वह सोशल मीडिया, वेबसाइट या ब्लॉग पर 5,000 से ज्यादा फॉलोवर्स वाले लोगों पर नजर रख सके।

सिंगापुर में ईएएस-ईएमएम और एईएम बैठक आयोजित की गई

  • 6वीं पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन-आर्थिक मंत्रियों की बैठक (ईएएस-ईएमएम) और 15वीं भारत-एशियान आर्थिक मंत्रियों की बैठक (एईएम) 01 सितम्बर 2018 को सिंगापुर में संपन्न हुई।
  • इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने किया।

18th एशियाई खेल 2 सितंबर को खत्म होने जा रहा है

  • एशियाई गेम्स ०२ सितम्बर को ख़त्म होने जा रहा है
  • इस गेम्स में कुल ६९ पदक जिनमे से १५ गोल्ड मैडल के साथ ६७ सालो बाद भारत का प्रदर्शन काफी सराहनीये रहा

 

साक्षी चौधरी ने स्वर्ण जीता

  • हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में संपन्न विश्व युवा मुक्केबाजी में साक्षी चौधरी ने 57-किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।
  • साक्षी के अलावा अनामिका (51 किलोग्राम भारवर्ग) और मनीषा (64 किलोग्राम भारवर्ग) को फाइनल में हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा है।

समापन समारोह के लिए रानी रामपाल को चुना गया

  • महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को 18वें एशियाई खेलों के समापन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है।
  • भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने इस सम्बन्ध में 01 सितम्बर 2018 को जानकारी दी।

सुनील मेहता इंडियन बैंक एसोसिएशन के नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए

  • इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने 2018-19 के लिए नए अध्यक्ष के रूप में पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी सुनील मेहता को चुना है।
  • आईबीए की प्रबंध समिति ने डिप्टी चेयरमैन के रूप में बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीना बंधु महापात्रा को चुना है।

ग्रेट रेड स्पॉट ग्रह के गहरे बादलों से ऊपर पाया गया

  • नासा के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि ग्रेट रेड स्पॉट जो एक विशाल कताई तूफान है, के पास ग्रह के गहरे बादलों के ऊपर पानी के संकेत हो सकते हैं।
  • शोधकर्ताओं का कहना है कि पानी के दबाव में एक अन्य ऑक्सीजन-वाहक गैस, कार्बन मोनोऑक्साइड के माप के साथ मिलाया जाता है, यह दर्शाता है कि बृहस्पति सूर्य की तुलना में दो से नौ गुना अधिक ऑक्सीजन होता है।

सेबी ने 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

  • बाजार नियामक सेबी ने दो व्यक्तियों पर धोखाधड़ी की व्यापार गतिविधियों में शामिल होने के लिए 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
  • तीन अलग-अलग लेकिन समान शब्दों के आदेशों में, नियामक ने सुनील पुरोहित पर 10 लाख रुपये और पीएफयूटीपी (धोखाधड़ी और अवांछित व्यापार प्रथाओं का निषेध) के उल्लंघन के लिए हरेश पोसोक पर 6 लाख रुपये जुर्माना लगाया।

भारत और नेपाल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

  • भारत और नेपाल ने रक्सौल (बिहार) और काठमांडू के बीच ब्रॉड गेज रेल लाइन पर प्रारंभिक इंजीनियरिंग-सह-यातायात सर्वेक्षण पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • नेपाल में भारतीय राजदूत मनजीव सिंह पुरी और नेपाल के शारीरिक योजना और कार्यों के मंत्रालय के सचिव, मधुसूदन अधिकारी ने काठमांडू में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Try out the quiz ?

1. दिल्लीमोवेलो साइक्लोथॉन द्वारा आयोजित: -

Correct! Wrong!

नीति आयोग द्वारा आयोजित दिल्लीमूवेलो साइक्लोथॉन को इंडिया गेट से गृह मामलों के राज्य मंत्री किरेन रिजजू ने 02 सितम्बर 2018 को ध्वजांकित किया।

2. निम्नलिखित में से किन देशों ने हाल ही में एक कानून को अधिकारियों को सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की निगरानी करने का अधिकार दिया है?

Correct! Wrong!

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने इंटरनेट पर शिकंजा कसने के लक्ष्य से एक ऐसे कानून को मंजूरी दी है जिसके तहत अधिकारी सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों पर नजर रख सकेंगे।

3. 1 सितंबर, 2018 को आयोजित 6 वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन- आर्थिक मंत्रियों की बैठक (ईएएस-ईएमएम) और 15 वीं भारत-एशियान आर्थिक मंत्रियों की बैठक (एईएम) कहाँ थी?

Correct! Wrong!

6वीं पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन-आर्थिक मंत्रियों की बैठक (ईएएस-ईएमएम) और 15वीं भारत-एशियान आर्थिक मंत्रियों की बैठक (एईएम) 01 सितम्बर 2018 को सिंगापुर में संपन्न हुई।

4. 18 वें एशियाई खेल में भारत ने कितने पदक हासिल किए हैं?

Correct! Wrong!

इस गेम्स में कुल ६९ पदक जिनमे से १५ गोल्ड मैडल के साथ ६७ सालो बाद भारत का प्रदर्शन काफी सराहनीये रहा

5. विश्व युवा बॉक्सिंग में 57 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण किसने जीता?

Correct! Wrong!

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में संपन्न विश्व युवा मुक्केबाजी में साक्षी चौधरी ने 57-किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

6. एशियाई खेलों 2018 के समापन समारोह के लिए भारत के ध्वजवाहक का नाम क्या है?

Correct! Wrong!

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को 18वें एशियाई खेलों के समापन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है।

7. वर्ष 2018-2019 के लिए भारतीय बैंक एसोसिएशन (आईबीए) के नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए कौन?

Correct! Wrong!

इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने 2018-19 के लिए नए अध्यक्ष के रूप में पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी सुनील मेहता को चुना है।

8. वैज्ञानिकों ने यह खुलासा किया कि वह महान लाल स्थान?

Correct! Wrong!

नासा के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि ग्रेट रेड स्पॉट जो एक विशाल कताई तूफान है, के पास ग्रह के गहरे बादलों के ऊपर पानी के संकेत हो सकते हैं।

9. बाजार नियामक सेबी ने दो व्यक्तियों पर धोखेबाज व्यापार गतिविधियों में शामिल होने के लिए कितना जुर्माना लगाया है?

Correct! Wrong!

बाजार नियामक सेबी ने दो व्यक्तियों पर धोखाधड़ी की व्यापार गतिविधियों में शामिल होने के लिए 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

10. भारत और नेपाल ने रक्सौल और काठमांडू के बीच ब्रॉड गेज रेल लाइन पर प्रारंभिक इंजीनियरिंग-सह-यातायात सर्वेक्षण पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्सौल _______ में है।

Correct! Wrong!

भारत और नेपाल ने रक्सौल (बिहार) और काठमांडू के बीच ब्रॉड गेज रेल लाइन पर प्रारंभिक इंजीनियरिंग-सह-यातायात सर्वेक्षण पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *