18 अक्टूबर 2018 करंट अफेयर्स

Share this news :

एम.जे. अकबर ने विदेश राज्‍य मंत्री के पद से इस्‍तीफा दिया

  • विदेश राज्य मंत्री मोबाशर जावेद अकबर ने उनके ऊपर कईं महिलाओं द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
  • यह इस्तीफा उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते दिया गया।
  • श्री अकबर इस संबंध में आपराधिक मानहानि का मुकदमा पहले ही दर्ज करा चुके हैं।

नीति आयोग ने एन.सी.डी में सार्वजनिक-निजी साझेदारी के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

  • नीति आयोग ने गैर-संक्रामक रोगों (एन.सी.डी) में सार्वजनिक-निजी साझेदारी के लिए आदर्श दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
  • दिशा-निर्देशों के अनुसार, परिचालन प्रबंधन और सेवा वितरण के लिए उत्‍तरदायी निजी भागीदार मानव संसाधनों के उन्नयन, निर्माण और विस्‍तार में निवेश करेंगे।
  • दिशा-निर्देश निजी भागीदारी को सुव्यवस्थित करने और विश्‍व स्तर की अवसंरचना और स्वास्थ्य क्षेत्र में रोगियों की देखभाल को प्रोत्साहित करने में मदद करेंगे।

12वां एशिया-यूरोप बैठक (ए.एस.ई.एम) शिखर सम्‍मेलन ब्रुसेल्‍स में शुरु हुआ

  • दो दिवसीय 12वां एशिया-यूरोप बैठक (ए.एस.ई.एम) शिखर सम्मेलन ब्रुसेल्स, बेल्जियम में शुरू हुआ।
  • उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ए.एस.ई.एम शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के लिए यूरोपा बिल्डिंग में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।
  • इस वर्ष का विषय ‘वैश्‍विक चुनौतियों के लिए वैश्‍विक सहयोगी’ (Global Partners for Global Challenges) है।
  • शिखर सम्मेलन कनेक्टिविटी, व्यापार और निवेश, दीर्घकालिक विकास, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, प्रवासन, समुद्री सुरक्षा और साइबर स्पेस से संबंधित मुद्दों को प्राथमिकता देगा

भूटान: आज आम चुनाव आयोजित किए जा रहे हैं

  • भूटान में नेशनल असेंबली (संसद का निम्न सदन) के तीसरे आम चुनाव आज आयोजित किए जा रहे हैं।
  • मतदाता कुल 94 उम्मीदवारों (दोनों पार्टियों से 47-47) के भाग्य पर मोहर लगाएंगे।
  • चुनाव आयोग ने देश भर में 865 मतदान केंद्रों में 5,300 से अधिक अधिकारियों को नियुक्‍त किया है।

आकाश मलिक ने युवा ओलंपिक में भारत के लिए तीरंदाजी में पहला रजत जीता

  • आकाश मलिक (15 वर्षीय) युवा ओलंपिक खेलों में तीरंदाजी में भारत के पहले रजत पदक विजेता बन गए हैं।
  • वे संयुक्‍त राज्य अमेरिका के ट्रेंटन काउल्स से एक-तरफा फाइनल मुकाबले में 0-6 से हार गए।
  • वर्तमान में, आकाश को ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट द्वारा नामांकित किया गया है और पुणे स्‍थित आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में दक्षिण कोरियाई कोच किम हैग्यॉन्‍ग के तहत प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।
  • भारत ने वर्ष 2010 में शुरु हुए खेलों में 3 स्वर्ण, 9 रजत और 1 कांस्य पदक जीता था।

ई.एस.ए द्वारा बुध ग्रह पर भेजा जाने वाला अंतरिक्ष यान अपनी तरह का पहला मिशन होगा

  • यू.के. द्वारा निर्मित अंतरिक्ष यान बुध ग्रह पर भेजा जाएगा जो यह निर्धारित करेगा कि ग्रह, जो सूरज के निकटतम है, उस पर पानी है या नहीं।
  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ई.एस.ए) का बेपी कोलोम्‍बो मिशन ग्रह पर छान-बीन के लिए दो उपग्रह भेजेगा जहां की सतह का तापमान 450 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।
  • अंतरिक्ष एजेंसी को पिछले मिशनों द्वारा उठाए गए प्रश्‍नों जैसे- ग्रह में पानी है या नहीं, के उत्‍तर प्राप्‍त होने की उम्मीद है।
  • अंतरिक्ष यान 20 अक्टूबर को, फ्रेंच गुयाना के कौरो में यूरोपीय स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया जाएगा।

उत्‍तरी बिहार की ‘शाही लीची’ को जियोग्राफिकल इंडीकेशन (जी.आई) टैग मिला

  • उत्‍तरी बिहार की प्रसिद्ध ‘शाही लिची’ को जरदालू आम, कटारनी चावल और मगही पान के बाद राज्य से जियोग्राफिकल इंडीकेशन (जी.आई) टैग प्राप्‍त हुआ।
  • जी.आई. उत्पादों पर उपयोग किया जाने वाला एक नाम (चिन्‍ह) है जो यह प्रमाणित करता है कि इसके परंपरागत विधियों के अनुसार बनाए जाने या उत्पादन के कुछ विशेष गुण हैं या इसके भौगोलिक क्षेत्र के कारण एक निश्‍चित प्रतिष्‍ठा है।
  • वर्ष 2017-18 में बिहार में विभिन्‍न किस्‍मों की कुल 3 लाख मीट्रिक टन लिची का उत्पादन किया गया था, जिनमें से 60 प्रतिशत शाही लिची थीं।

‘महाराणा प्रताप: द इनविंशिबल वॉरियर’ पुस्‍तक रीमा हूजा द्वारा लिखी गई

  • इतिहासकार रीमा हूजा द्वारा महाराणा प्रताप पर लिखित एक पुस्तक “महाराणा प्रताप: द इनविंशिबल वॉरियर” का विमोचन किया गया।
  • पुस्तक महान राजपूत योद्धा महाराणा प्रताप के जीवन का वर्णन करती है और ‘हल्दीघाटी’ के प्रसिद्ध युद्ध के बारे में बताती है।

पुतिन और अल-सीसी ने रणनीतिक सहयोग संधि पर हस्‍ताक्षर किए

  • व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्‍ट्रपति) और अब्देल-फतेह अल-सीसी (मिस्र के राष्‍ट्रपति) ने व्यापार, सैन्य और अन्य संबंधों को बढ़ाने के लिए सोची में रणनीतिक सहयोग संधि पर हस्ताक्षर किए।
  • श्री अल-सिसी ने श्री पुतिन के साथ अपनी वार्ता की सराहना की और देशों के द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास में समझौते को एक नए अध्याय के रूप में परिभाषित किया।
  • श्री पुतिन और मिस्र के राष्‍ट्रपति ने शस्‍त्र व्यापार और सैन्य संबंधों का विस्तार करने पर चर्चा की।

Try out the quiz ?

1. एम जे अकबर ने _________________ के रूप में इस्तीफा दे दिया।

Correct! Wrong!

विदेश राज्य मंत्री मोबाशर जावेद अकबर ने उनके ऊपर कईं महिलाओं द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

2. गैर-संचारी रोग (एनसीडी) में सार्वजनिक-निजी साझेदारी के लिए आदर्श दिशानिर्देश किसने जारी किया हैं?

Correct! Wrong!

नीति आयोग ने गैर-संक्रामक रोगों (एन.सी.डी) में सार्वजनिक-निजी साझेदारी के लिए आदर्श दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशा-निर्देशों के अनुसार, परिचालन प्रबंधन और सेवा वितरण के लिए उत्‍तरदायी निजी भागीदार मानव संसाधनों के उन्नयन, निर्माण और विस्‍तार में निवेश करेंगे। दिशा-निर्देश निजी भागीदारी को सुव्यवस्थित करने और विश्‍व स्तर की अवसंरचना और स्वास्थ्य क्षेत्र में रोगियों की देखभाल को प्रोत्साहित करने में मदद करेंगे।

3. 12 वीं एशिया-यूरोप बैठक शिखर सम्मेलन किस देश में शुरू हुआ है?

Correct! Wrong!

दो दिवसीय 12वां एशिया-यूरोप बैठक (ए.एस.ई.एम) शिखर सम्मेलन ब्रुसेल्स, बेल्जियम में शुरू हुआ। उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ए.एस.ई.एम शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के लिए यूरोपा बिल्डिंग में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। इस वर्ष का विषय 'वैश्‍विक चुनौतियों के लिए वैश्‍विक सहयोगी' (Global Partners for Global Challenges) है।

4. 17 अक्टूबर 2018 को भूटान में राष्ट्रीय असेंबली के _________ आम चुनाव आयोजित किए जा रहा है।

Correct! Wrong!

भूटान में नेशनल असेंबली (संसद का निम्न सदन) के तीसरे आम चुनाव आज आयोजित किए जा रहे हैं। मतदाता कुल 94 उम्मीदवारों (दोनों पार्टियों से 47-47) के भाग्य पर मोहर लगाएंगे। चुनाव आयोग ने देश भर में 865 मतदान केंद्रों में 5,300 से अधिक अधिकारियों को नियुक्‍त किया है।

5. युवा ओलंपिक खेलों में तीरंदाजी में भारत का पहला रजत पदक विजेता कौन बना ?

Correct! Wrong!

आकाश मलिक (15 वर्षीय) युवा ओलंपिक खेलों में तीरंदाजी में भारत के पहले रजत पदक विजेता बन गए हैं। वे संयुक्‍त राज्य अमेरिका के ट्रेंटन काउल्स से एक-तरफा फाइनल मुकाबले में 0-6 से हार गए। वर्तमान में, आकाश को ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट द्वारा नामांकित किया गया है और पुणे स्‍थित आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में दक्षिण कोरियाई कोच किम हैग्यॉन्‍ग के तहत प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।

6. किस देश के द्वारा निर्मित अंतरिक्ष यान बुध ग्रह पर भेजा जाएगा जो यह पता करेगा कि जो ग्रह सूरज के निकटतम है, उस पर पानी है या नहीं।

Correct! Wrong!

यू.के. द्वारा निर्मित अंतरिक्ष यान बुध ग्रह पर भेजा जाएगा जो यह निर्धारित करेगा कि ग्रह, जो सूरज के निकटतम है, उस पर पानी है या नहीं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ई.एस.ए) का बेपी कोलोम्‍बो मिशन ग्रह पर छान-बीन के लिए दो उपग्रह भेजेगा जहां की सतह का तापमान 450 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। अंतरिक्ष एजेंसी को पिछले मिशनों द्वारा उठाए गए प्रश्‍नों जैसे- ग्रह में पानी है या नहीं, के उत्‍तर प्राप्‍त होने की उम्मीद है। अंतरिक्ष यान 20 अक्टूबर को, फ्रेंच गुयाना के कौरो में यूरोपीय स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया जाएगा।

7. प्रसिद्ध "शाही लिची" को हाल ही में भौगोलिक संकेत (जीआई) मिला। यह निम्नलिखित राज्य से संबंधित है?

Correct! Wrong!

उत्‍तरी बिहार की प्रसिद्ध 'शाही लिची' को जरदालू आम, कटारनी चावल और मगही पान के बाद राज्य से जियोग्राफिकल इंडीकेशन (जी.आई) टैग प्राप्‍त हुआ। जी.आई. उत्पादों पर उपयोग किया जाने वाला एक नाम (चिन्‍ह) है जो यह प्रमाणित करता है कि इसके परंपरागत विधियों के अनुसार बनाए जाने या उत्पादन के कुछ विशेष गुण हैं या इसके भौगोलिक क्षेत्र के कारण एक निश्‍चित प्रतिष्‍ठा है। वर्ष 2017-18 में बिहार में विभिन्‍न किस्‍मों की कुल 3 लाख मीट्रिक टन लिची का उत्पादन किया गया था, जिनमें से 60 प्रतिशत शाही लिची थीं।

8. "महाराणा प्रताप : अजेय योद्धा" किताब का लेखक कौन है?

Correct! Wrong!

इतिहासकार रीमा हूजा द्वारा महाराणा प्रताप पर लिखित एक पुस्तक "महाराणा प्रताप: द इनविंशिबल वॉरियर" का विमोचन किया गया। पुस्तक महान राजपूत योद्धा महाराणा प्रताप के जीवन का वर्णन करती है और 'हल्दीघाटी' के प्रसिद्ध युद्ध के बारे में बताती है।

9. किसने अब्देल-फतेह अल-सीसी (मिस्र के राष्‍ट्रपति) साथ सामरिक सहयोग संधि पर हस्ताक्षर किया हैं ?

Correct! Wrong!

व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्‍ट्रपति) और अब्देल-फतेह अल-सीसी (मिस्र के राष्‍ट्रपति) ने व्यापार, सैन्य और अन्य संबंधों को बढ़ाने के लिए सोची में रणनीतिक सहयोग संधि पर हस्ताक्षर किए। श्री अल-सिसी ने श्री पुतिन के साथ अपनी वार्ता की सराहना की और देशों के द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास में समझौते को एक नए अध्याय के रूप में परिभाषित किया।

Share this news :

Leave a Reply

Your email address will not be published.